Countries Free Transport: इन देशों में घूमना-फिरना एकदम फ्री, जानिए उनके नाम

ये बात सुनकर आपको हैरानी हो लेकिन ये सच है कि दुनिया (Countries Free Transport) में ऐसे कई देश हैं जहां के ट्रांसपोर्ट में घूमना-फिरना एकदम फ्री है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको फ्री में ट्रेवल करने वाली जगहों के बारे में बताते हैं... यकीन नहीं होता तो चलिए जानिए उन देशों के बारे में।

Countries Free Transport : घुमने के शौकीन लोगों को अगल-अलग मौसम में घूमना पसंद होता है इसलिए वो अक्सप ट्रैवलिंग भी करते रहते हैं। उन्हें नई-नई जगहों का सैर करना काफी पसंद होता है। किसी को पहाड़ों की वादियों में घूमना अच्छा लगता है, तो किसी को धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना, किसी को समुद्र का किनारा भाता है, तो किसी को रेगिस्तान की तपती गर्मी का लुफ्त उठाना अच्छा लगता है। इसी कड़ी में हम फ्री का नाम सुनते ही अचानक चहक से जाते हैं, जैसे पता नहीं हमें कौन सी महारत हासिल हो गई हो। शायद ये बात सुनकर आपको हैरानी हो लेकिन ये सच है कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां के ट्रांसपोर्ट में घूमना-फिरना एकदम फ्री है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको फ्री में ट्रेवल करने वाली जगहों के बारे में बताते हैं… यकीन नहीं होता तो चलिए जानिए उन देशों के बारे में।

अवेस्ता, स्वीडन

सबसे पहले जानिए अवेस्ता शहर के बारे में जो कि स्वीडन में है। बता दें यहां पर आठ साल से फ्री ट्रांसपोर्ट की सुविधा दे रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवा शुरू करना का कारण घूमना-फिरना था। इससे लोग आराम से घूम सकते हैं बल्कि इसकी वजह से बस सेवाओं में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

चंबली, कनाडा

चंबली के उपनगर और मॉन्ट्रियल के दक्षिण तट में कई नगर पालिकाएं 2012 से निवासियों को फ्री में ट्रांसपोर्ट में घूमने का अवसर दे रही हैं। बता दें यह जगह कनाडा में स्थित है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस सेवा न केवल सड़क की भीड़ को कम करने में मदद की है बल्कि गैस उत्सर्जन को भी कम किया है।

पर्थ, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया का ये डेस्टिनेशन मुफ्त लोगों को फ्री में परिवहन सेवा प्रदान करता है। पर्थ शहर में एक जगह के अंदर फ्री सेवा उपलब्ध है लेकिन यहां कुछ क्षेत्रों तक ही ये सर्विस ऑप्शन में है। इसके अलावा, आप करते हैं तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। हालांकि, यह जगह अपने आप में अद्भूत जगह है।

मैरीहैम, फिनलैंड

मैरीहैम नगर पालिका पर्यटकों और निवासियों को फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवा देती है। फिनलैंड देश अपने आप में घूमने की जगह है। यहां पर तरह-तरह के जगह है जहां का आनंनद आप उठा सकते हैं। इस सर्विस को मैनेज कंपनी रोड ऑरम द्वारा किया जाता है, जिसे साल 2000 में शुरू किया गया था।

क्लेम्सन, यूएसए

यहां दक्षिण कैरोलिना के क्लेम्सन में भी ट्रांसपोर्ट फ्री सेवा दी गई है, आमतौर पर कैट बस के रूप में जाना जाता है। ये सेवा 1996 में शुरू की गई थी, जो आठ मार्गों पर चलती है।