एक्सपायरी डेट के बाद भी कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल

कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप एक्सपायरी डेट के बाद भी उपयोग कर सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। बाजार से जब भी कोई सामान खरीदा जाता है. उसकी एक्सपायरी डेट (expiry date) जरूर चैक की जाती है। खासतौर से खाने-पीने के सामान और दवाओं के मामले में कोई भी रिस्क नहीं लेता। डेट सिर्फ चैक ही नहीं की जाती बल्कि डेट याद भी रखी जाती है। ताकि, जैसे ही एक्सपायरी डेट नजदीक आए या गुजर जाए तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दिया जाए। या, फिर उसे हटा ही दिया जाए। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप एक्सपायरी डेट के बाद भी उपयोग कर सकते हैं। ये तब ही मुमकिन है जब आपने इन चीजों को ठीक तरह से स्टोर करके रखा हो।

शहद
अगर आपने शुद्ध शहद चुना है तो उसे बस एयर टाइट जार में पैक करके रखें. शहद कई दिनों तक चलेगा। शहद में कम अम्लीय पीएच होते हैं। जो बैक्टीरिया को पनपने से रोक देते हैं। इसलिए शहद लंबा चलता है।

सिरका
सिरका एक ऐसा तत्व है जो दूसरी चीजें प्रिसर्व करने के भी काम आता है। सिरके में खुद को भी प्रिजर्व करने की ताकत होती है। इसलिए सिरके को भी लंबे समय तक रखा जा सकता है।

नमक
नमक में भी ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरे फूड आयटम्स को प्रिजर्व कर सकते हैं। अचार, पापड़ जैसी चीजें नमक की वजह से ही लंबे समय तक टिकी रहती हैं। इसलिए नमक के भी खराब होने का डर कम ही होता है।

पास्ता या नूडल
पास्ता या नूडल जैसी चीजें भी कम ही खराब होती हैं। अगर आपके पास रखे पास्ता की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है तो भी ऐसी चीजें जल्दी खराब नहीं होती। पास्ता को स्टोर करने के लिए उसमें सूखी लाल मिर्च डालकर रखें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।