एक्सपायरी डेट के बाद भी कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। बाजार से जब भी कोई सामान खरीदा जाता है. उसकी एक्सपायरी डेट (expiry date) जरूर चैक की जाती है। खासतौर से खाने-पीने के सामान और दवाओं के मामले में कोई भी रिस्क नहीं लेता। डेट सिर्फ चैक ही नहीं की जाती बल्कि डेट याद भी रखी जाती है। ताकि, जैसे ही एक्सपायरी डेट नजदीक आए या गुजर जाए तो उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल बंद कर दिया जाए। या, फिर उसे हटा ही दिया जाए। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप एक्सपायरी डेट के बाद भी उपयोग कर सकते हैं। ये तब ही मुमकिन है जब आपने इन चीजों को ठीक तरह से स्टोर करके रखा हो।

शहद
अगर आपने शुद्ध शहद चुना है तो उसे बस एयर टाइट जार में पैक करके रखें. शहद कई दिनों तक चलेगा। शहद में कम अम्लीय पीएच होते हैं। जो बैक्टीरिया को पनपने से रोक देते हैं। इसलिए शहद लंबा चलता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”