यह तरीका होता है घर में झाड़ू पोछा लगाने का और रखने का, ध्यान से समझ ले तब ही होगी बरकत

पुराणों के अनुसार लक्ष्मी देवी झाड़ू में वास करती हैं इसीलिए घर की साफ सफाई में झाड़ू पोछा की अहम भूमिका होती है। कई बार लोगों के साथ ऐसा हो जाता है कि सूर्यास्त के बाद ही उन्हें समय मिल पाता है झाड़ू लगाने का क्योंकि कभी-कभी वह काम से देरी से पहुंचते हैं अपने घर पर।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। पुराणों के अनुसार लक्ष्मी देवी झाड़ू में वास करती हैं इसीलिए घर की साफ सफाई में झाड़ू पोछा की अहम भूमिका होती है। कई बार लोगों के साथ ऐसा हो जाता है कि सूर्यास्त के बाद ही उन्हें समय मिल पाता है झाड़ू लगाने का क्योंकि कभी-कभी वह काम से देरी से पहुंचते हैं अपने घर पर। घर में धूल जमी होने के कारण रात को ही झाड़ू पहुंचा करना पड़ता है। यदि आप भी रात को झाड़ू पोछा करते हैं तो आपको संभल जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रविष्ट कर सकती है।

यह भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के मद्देनजर SUV बहुत ही जल्द CNG वर्जन लॉन्च कर सकती है, यह रही पूरी लिस्ट

व्यक्ति को अपने घर की साफ सफाई प्रतिदिन करना चाहिए। झाड़ू पहुंचा लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है। वास्तु के हिसाब से देखा जाए तो सुबह का समय झाड़ू लगाने के लिए बहुत सही होता है लेकिन झाड़ू हमेशा सूर्योदय के बाद ही लगाने चाहिए। यदि आप अंधेरे में झाड़ू लगाते हैं तो रात भर में जो नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में थी वह बाहर नहीं निकलती हैं।

यह भी पढ़ें – Sehore News: जिला अस्पताल के अधिकारियों की लापरवाही से गयी पिता पुत्री की जान

झाड़ू लगाने का सही तरीका

  • यदि आप घर के अंदर झाड़ू लगा रहे हैं तो सूर्योदय होने के बाद और सूर्यास्त होने के पहले झाड़ू लगा लेना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है।
  • सूर्य उदय होने के पहले और सूर्यास्त होने के बाद झाड़ू लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।
  • खुले स्थान पर झाड़ू नहीं रखें यह अपशकुन का प्रतीक है। झाड़ू हमेशा छुपा कर रखना चाहिए।
  • भोजन कक्ष में झाड़ू नहीं रखना चाहिए इससे घर का आना जल्दी खत्म होता है साथ ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 2 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

  • यदि आप घर के बाहर रात के समय दरवाजे के सामने झाड़ू रखते हैं, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है। इसे केवल रात के समय करें दिन में झाड़ू छुपा कर रखें।
  • किसी भी जानवर या गाय को झाड़ू से नहीं मारे यह अपशगुन होता है और यदि कोई व्यक्ति आपके घर से किसी कार्य के लिए निकला है तो उसके जाने के तुरंत बाद झाड़ू नहीं लगाएं। ऐसा करने पर वह व्यक्ति असफलता का सामना कर सकता है।
  • झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखें यह भी अपशकुन का प्रतीक है।
  • यदि आप नए घर में प्रवेश कर रहे हैं तो नहीं झाड़ू लेकर ही घर में जाएं यह शुभ शगुन होता है और घर में सुख समृद्धि बरकत बनी रहती है।

यह भी पढ़ें – Sehore News: जिला अस्पताल के अधिकारियों की लापरवाही से गयी पिता पुत्री की जान

  • झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए इससे लक्ष्मी रूठ जाती है।
  • झाड़ू पोंछा घर में नियमित रूप से लगाने से लक्ष्मी का निवास होता है और गुरुवार को घर में पहुंचा ना लगाएं ऐसा करने से लक्ष्मी रूठ जाती हैं।
  • पोछा लगाते समय उसमें थोड़ा सा नमक मिला लें इससे फर्ज के एक सूक्ष्म कीटाणु नष्ट होंगे साथ ही घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – Char Dham Yatra पर सरकार का बड़ा कदम, भीड़ नियंत्रण के लिए महत्वपूर्ण निर्णय

लक्ष्मी देवी की कृपा प्राप्त करने के लिए घर के पास वाले मंदिर में तीन झाड़ू रख दीजिये, इससे आपको लाभ मिलेगा। यह काफी पुरानी परंपरा है। पुराने समय में लोग अक्सर मंदिरों में झाड़ू दान किया करते थे। मंदिर में झाड़ू सुबह ब्रह्म मुहूर्त में रखना चाहिए यह काम किसी विशेष दिन करें। इस काम को गुप्त रूप से करें शास्त्रों में गुप्त दान का विशेष महत्व है।