सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है ये लड्डू, बीमारियां रहती है कोसों दूर, जानें फायदे और बनाने का तरीका

भावना चौबे
Published on -
laddoo

Winter Homemade Laddu: सर्दियों के मौसम में शरीर तमाम प्रकार की बीमारियों की जकड़ में आ जाता है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम, गले में खराश, वायरल फीवर बेहद आम समस्या है। इन समस्याओं की वजह से शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसके सेवन से शरीर को ताकत मिलती है।

इस मौसम में सबसे ज्यादा चिंता पेरेंट्स की बढ़ जाती है। बच्चों को बहुत जल्दी सर्दी, जुकाम हो जाता है। बच्चों की सेहत का ख्याल रखने के लिए और उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सर्दियों के मौसम में घर पर बने लड्डू बहुत कारगर साबित होते हैं। यह लड्डू न सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन लड्डुओं का सेवन करने से बीमारी का खतरा कम हो जाता है। इसी के चलते हम आपको बताएंगे की कौन-कौन से घर पर बनाए जाने वाले लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और इन्हें घर पर कैसे आसानी से बनाया जाता है, तो चलिए जानते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।