Kashmiri Water: इस जादुई पानी में छुपा है कश्मीरी महिलाओं की खूबसूरती का राज, खास तरह से करती हैं इस्तेमाल

Diksha Bhanupriy
Published on -
Kashmiri Water

Kashmiri Water Benefits: धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर अपनी हसीन वादियों के लिए बहुत ही फेमस है। यहां की खूबसूरती को निहारने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। शानदार प्राकृतिक नजारों के साथ यहां रहने वाले लोग भी दुनिया के सबसे खूबसूरत लोगों की लिस्ट में शामिल हैं। कश्मीरी महिलाओं और लड़कियों की सुंदरता के चर्चे अक्सर ही फिल्मों और किताबों में देखने और सुनने को मिलते हैं।

हर बार यह सवाल आता है कि आखिरकार ये अपनी स्किन पर क्या उपयोग करती हैं या खाती है जिस वजह से इनकी सुंदरता हमेशा बनी रहती है। मां बनने के बाद जहां महिलाओं की खूबसूरती में कमी आती है। वहीं कश्मीरी महिलाएं और ज्यादा खूबसूरत लगने लगती है।

आज हम आपको बताते हैं कि आखिरकार कश्मीरी महिलाएं ऐसी कौन सी चीज का उपयोग करती हैं जिस वजह से उनकी सुंदरता हमेशा बनी रहती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सिर्फ कश्मीरी पानी का कमाल है जो यह रहने वाले लोगों को हमेशा खूबसूरत बनाकर रखता है।

ऐसा होता है Kashmiri Water

कश्मीरी महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी के बाद एक खास तरह का पानी उपयोग करती हैं जिसकी वजह से वह फिट बनी रहती है और खूबसूरत दिखती हैं। इस पानी को कई सारी जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है।

पुराने समय में हर्बल बाथ यानी जड़ी बूटियों के पानी से नहाने की सलाह दी जाती थी ताकि सुंदरता बनी रहे लेकिन आजकल के समय में यह कर पाना मुश्किल है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कश्मीर में रहने वाली महिलाएं आज भी इस स्नान का सहारा लेती हैं।

मां बनने के 40 दिन बाद यह हर्बल बाथ महिलाओं को दिया जाता है, जो लोसेह आब के नाम से जाना जाता है। इस पानी में कई तरह की जड़ी बूटियां, जंगली फल, जड़े और पत्तियां शामिल होती है। अलग-अलग जगह से इन जड़ी-बूटियों को इकट्ठा कर कई घंटों तक पानी में उबाला जाता है। इससे नहाने के बाद शरीर का दर्द खत्म हो जाता है और खास फायदा मिलता है।

लोसेह आब में डलती है ये जड़ी बूटी

गेंदा

इस पानी में गेंदे के फूल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये स्किन के टिश्यू को शांत करने के साथ दर्द को कम करते हैं।

कंफ्री

ये एक ऐसा पौधा है जो महिलाओं के शरीर में होने वाली ऐंठन को कम करने में मददगार साबित होता है।

मुलेठी

मुलेठी में कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। ये स्किन में होने वाले बैक्टीरिया को ठीक करती है।

दुदल

दुदल में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करते हैं। इससे दाग हल्के होते हैं और स्किन ग्लोइंग बनती है।

तेज पत्ता

तेज पत्ते में कई सारे औषधीय गुण मौजूद हैं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करता है और मांसपेशियों को आरामदायक महसूस करवाता है।

कुरुमा

यह एक एंटीसेप्टिक बूटी है जो जोड़ों के दर्द को ठीक करने का काम करती है।

जुजुबे फल और चीनी खजूर

यह दो ऐसी चीजें हैं जिनमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं। इनका सेवन करने से स्किन निखरने लगती है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है और डैमेज हुई सेल्स को रिपेयर कर एजिंग प्रॉब्लम में बहुत काम आते हैं।

कासनी

कासनी एक तरह का फूल होता है जिसमें स्किन को ठीक करने के गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर से सारे जहरीले पदार्थ को बाहर निकाल देता है।

हंसराज

हंसराज एक तरह का पौधा है जो एंटीफंगल गुण से भरपूर होता है और इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करता है। इसमें मौजूद तत्व किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करते हैं।

बनफशा

यह बैंगनी रंग का एक फूल है जो शरीर में होने वाली खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

यह वही चीजें हैं जो कश्मीरी पानी में डालकर उसे तैयार करने के काम आती है। सभी को इकट्ठा करके पानी में उबाला जाता है और फिर स्नान किया जाता है जो महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने के काम आती है। कश्मीरी महिलाओं की खूबसूरती इसी पानी से निखर कर सामने आती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News