आंखों की रौशनी बढ़ा देगा ये चमत्कारी दूध, डॉक्टर्स भी देते है इसको पीने की सलाह

आंखों की रौशनी (Eyesight) उम्र के साथ साथ कमजोर (Low EyeSight) होने लगती है और आज के ख़राब खान पान की वजह से ये समस्या बच्चों में भी काफी ज्यादा देखने को मिलती है।

eyesight

आंखों की रौशनी (Eyesight) उम्र के साथ साथ कमजोर (Low EyeSight) होने लगती है और आज के ख़राब खान पान की वजह से ये समस्या बच्चों में भी काफी ज्यादा देखने को मिलती है। सिर्फ बच्चे बूढ़े ही नहीं हर उम्र के लोगों में आई साइट वीक होने की समस्या सामने लगातार आ रही है। कम उम्र में ही किसी को चश्मा लग जाता है तो कोई आंखों में लेंस लगवाता है। ये सब खान-पान पर ध्यान न देना, स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से होता है।

ऐसे में आंखों की रौशनी कम होने लगती है जिसके बाद डॉक्टर्स चश्मा लगाने की सलाह के साथ दवाइयां और ड्राप देते है। लेकिन अगर आप इन सब से बचना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसा आयुर्वेद उपाय बताने जा रहे है जिससे आपकी आँखों की रौशनी तो बढ़ेगी ही साथ ही में आपकी आंखों पर लगा चश्मा भी दूर हो जाएगा। जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक होम रेमेडी बताने जा रहे है, तो चलिए जानते है –

Must Read : UGC NET 2022 : स्थगित हुई यह परीक्षाएं, उम्मीदवारों के लिए जानना आवश्यक, परीक्षा पर बड़ी अपडेट

आपको बता दे, आयुर्वेद में आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन उपाय बताया गया है। जिसके लिए डॉक्टर्स भी सलाह देते है की ये लेना चाहिए। गूगल पर भी इसको लेकर कई खासियत बताई गई है। जी हां, आज हम आपको किचन में ही मौजूद तीन चीजों को मिश्रण बनाकर दूध के साथ लेने का एक खास उपाय बताने जा रहे है।

सौंफ, बादाम और मिश्री-

सौंफ, बादाम और मिश्री आंखों के लिए एक ऐसा रामबाण उपाय है जिसके नियमित रूप से किए गए सेवन से अब तक कई लोगों की आँखों के चश्मे उतर गए है। साथ ही आंखों की रौशनी भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। सौंफ, बादाम और मिश्री को बराबर क्वांटिटी में लेकर पीसना है। उसक बाद इसको दूध में मिला कर रोज सुबह खली पेट पीना है।

सौंफ, बादाम, मिश्री का मिश्रण आयुर्वेद का सबसे बेहतरीन उपाय है। इसे आयुर्वेद में ‘नेत्र ज्योति’ कहा जाता है। ये मिश्रण सिर्फ आंख ही नहीं बल्कि दिमाग भी तेज करता है। इससे शरीर में काफी ज्यादा ठंडक मिलती है। अगर इसका सेवन रात में किया जाए तो ये स्ट्रेस कम करता है साथ ही अच्छी नींद लाता है। इसको पीने से ऐंटीऑक्सीडेंट्स आंखों से जुड़ी कई परेशानियों खत्म होती है।

ऐसे बनाए सौंफ, बादाम, मिश्री का मिश्रण

इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले 100-100 ग्राम सौंफ, बादाम और मिश्री लेना होगी उसके बाद इसे अच्छे से मिक्सर में पीस लें। इसका पाउडर बनने के बाद उसको एक डब्बे में भर कर रख लें। रोज इसे सुबह दूध में मिला कर पिए। कहा जाता है कि इससे आपकी आंखों की रौशनी और ज्यादा कमजोर होने से बचती है।