किचन में बने पकवान अब सफाई से परेशान, आसानी से करें किचन साफ, कैसे? आइए जानें।

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपना काम जल्दी और आसानी से निपटा सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों के मौसम सुबह सुबह चाय से साथ पकौड़े और हरी चटनी का नाश्ता हो जाए तो क्या ही कहने। कहते हैं सर्दियों में इंसान को भूख ज्यादा लगती है, फिर क्या है, नाश्ता खत्म हुआ नहीं कि प्लानिंग होने लगती है दोपहर के खाने की, और फिर रात के खाने की। और रात में अगर गाजर का हलवा खाने के साथ मिल जाए तो बस आनंद ही आनंद।

सीएम शिवराज सिंह का ट्वीट- अरे वाह भिया, छा गया अपना इन्दौर

बात यह है कि घर का किचन किचन ना हुआ मानो फूड फैक्ट्री हो गया जिसमें दिनभर कुछ न कुछ बनता ही रहता है। अब जब खाना बनेगा तो निश्चित तौर पर गंदगी भी होगी, खाने का तेल भी जलेगा, और सामान भी फैलेगा, और इसे समेटेगा कौन, साफ कौन करेगा? जी हां घर की महिला।

इंदौर एक बार फिर बना नंबर 1, स्वच्छता में लगातार पांचवी बार मारी बाजी

सुबह 5 बजे से रात 12 बजे तक नॉन स्टॉप काम करने वाली महिला को सबसे ज्यादा गुस्सा तब आता है जब बिना किसी मदद के उसे रगड़ रगड़ कर किचन से दाग और गंदगी साफ करने पड़े। पर अगर हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएं जिससे आपकी घंटों की सफाई कुछ ही देर में हो सके?
जी हां आइए जानते है कुछ ऐसे ही तरीके जिनसे आप कम मेहनत और कम समय में किचन की सफाई का काम आसानी से कर अपने फेवरेट सीरियल देख सकें।
सिरके से हटाएं टाइल्स की चिकनाई।
जी हां आपने सही पढ़ा, सिरका टाइल्स पर लगी चिकनाई हटाने में आपकी मदद कर सकता है। आपको बस 2 कप गुनगुना पानी लेना है उसमें 2 कप सिरका मिलाना है, मिलाने के बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लेना है। अब जहां पर से आपको चिकनाई हटाना है वहां इसका स्प्रे करें और थोड़ा ठहरकर इसे मोटे कपड़े से साफ करें। आप देखेंगे की बड़ी ही आसानी से चिकनाई हट जाएगी और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ेगी।

Modi Cabinet: प्रियंका गांधी ने PM नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, की यह बड़ी मांग

जब बेकिंग पाउडर बनेगा आपका हेल्पिंग हैंड।
जी हां केक में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग पाउडर आपके लिए जिद्दी दागों को निकालने में मददगार साबित हो सकता है। करना केवल यह है कि बेकिंग पाउडर में पानी मिलाएं और पेस्ट बनाएं, याद रखें पेस्ट पतला नहीं होना चाहिए। गाड़े पेस्ट को दाग के ऊपर लगा दे उसके बाद ब्रश या कपड़े की मदद से कुछ देर बाद दाग को साफ करें। ऐसा करने से दाग आसानी से साफ होजाएगा। इतना ही नहीं बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल आप अपने सिंक को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग पाउडर को सिंक में डालकर उसे नींबू के साथ रगड़ने से दाग साफ हो जाते हैं। अगर दाग ज्यादा गहरा है तो आप ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।पर हां, ब्लीच इस्तेमाल करने से पहले ग्लव्स जरूर पहने।

कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए गुड न्यूज, नवंबर में मिलेगी बकाए एरियर की राशि, 9 लाख तक होगा लाभ

बेकिंग पाउडर का उपयोग गैस चूल्हा को साफ करने के लिए भी किया जाता है। इसमें बेकिंग पाउडर को गैस के ऊपर डाल दें उसके बाद गर्म पानी उसके ऊपर डाल दें, और थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद एक ब्रश या साफ कपड़ा लें और चूल्हे को साफ करें। इतना ही नहीं बेकिंग पाउडर और गर्म पानी का इस्तेमाल आप माइक्रोवेव ओवन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए एक साफ कपड़े पर थोड़ा बेकिंग पाउडर डालें और उसे गुनगुने पानी में भिगोकर इससे माइक्रोवेव साफ करें।

Bhopal News: DJ वाले बाबू के लिए बीजेपी विधायक ने किया ट्वीट, की यह मांग

तांबे के बर्तन होंगे आसानी से साफ।
छोटे से ही आपने अपने बुजुर्गों से सुना होगा की तांबे के बर्तन में पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। साइंस भी इस बात की पुष्टि करता है। पर अक्सर देखा जाता है कि लंबे इस्तेमाल के बाद तांबे के बर्तनों का रंग उतरने लगता है या उस पर पानी के दाग लगने लगते हैं। तांबे के बर्तन की चमक को वापस लाने के लिए आप नींबू के रस या टोमेटो केचप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रसिया केचप को बर्तन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद बर्तन धोने वाले साबुन से इसे साफ कर ले।

Recruitment 2021: इन पदों पर निकली वैकेंसी, 60,000 रूपए से अधिक का वेतन, जल्द करें अप्लाई

कैसे करें प्लास्टिक कंटेनर साफ?
अक्सर लोगों के घर में देखा गया है की जहां पहले स्टील के बर्तन चावल और दाल रखने के लिए इस्तेमाल हुआ करते थे वही आज उनकी जगह प्लास्टिक कंटेनर ने ले ली है। यह कंटेनर स्टील के बर्तन के मुकाबले सस्ते होते हैं। पर किचन में उड़ते हुए तेल के धुएं की वजह से कुछ दिन में यह प्लास्टिक के बर्तन चिकने पड़ने लगते हैं। इन्हें साफ करने के लिए आप एक बड़े टब में थोड़ा गर्म पानी भर ले। पानी में बेकिंग पाउडर और सर्फ मिला लें। जो बर्तन साफ करने हैं उन्हें इस पानी में भिगोकर 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें नल के पानी से साफ कर लें।