सिर पर आ गए हैं एग्जाम, इन टिप्स के साथ बच्चों को रखें स्ट्रेस फ्री

Kid Stress Free In Exam Time : एग्जाम का समय यानी सिर्फ किताबें, पढ़ाई और तैयारी। इस माहौल में बच्चों का स्ट्रेस बढ़ता चला जाता है। उन्हें सब याद हुआ या नहीं हुआ। एग्जाम में क्या आएगा। वो अच्छे मार्क्स ला सकेंगे या नहीं। तमाम सवाल होते हैं जो स्ट्रेस को इतना बढ़ा देते हैं कि बच्चों का डर भी दुगना हो जाता है। ऐसे माहौल में पेरेंट्स का रोल क्या होना चाहिए। बच्चों को कोसने और प्रेशर बनाए रखने की जगह पेरेंट्स को उन्हें स्ट्रेस फ्री रखना चाहिए। ताकि वो बिना किसी टेंशन के एग्जाम दे सकें। हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप बच्चों को बिना किसी तनाव के एग्जाम देने में हेल्पफुल हो सकते हैं।

प्रेशर न बनाएं

हर बच्चे की क्षमता अलग अलग होती है। दूसरे बच्चों से कंपेयर कर बच्चे को बार बार उसके अनुसार पढ़ने को न बोलें। उसकी कमजोरी और क्षमताओं को समझ कर उसके अनुसार तैयारी करवाएं। पढ़ाई के अलावा ज्यादा मार्क्स लाने का तनाव भी बच्चों से दूर रखें। बड़ा टारगेट देने पर बच्चे पहले ही हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”