चुटकी में गायब होगी लोहे के बर्तन पर लगी जंग, बस इस चीज का करें इस्तेमाल

एक ट्रिक से आप लोहे के बर्तन की जंग बहुत आसानी से हटा सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। ये तो विज्ञान भी मानता है कि लोहे के बर्तन (iron pots) में बना खाना ज्यादा पौष्टिक होता है। खासतौर से पालक जैसी भाजी को तो लोहे के बर्तन में ही पकाने के लिए कहा भी जाता है। हालांकि लोहे के बर्तन अब काफी हद तक चलन से बाहर हो चुके हैं। वजह है उनमें लगने वाली जंग। लोहे के बर्तनों में बार बार पानी लगने की वजह से आसानी से जंग लग जाती है। जंग लगे बर्तन पर खाना बनाना फायदेमंद नहीं माना जा सकता है। यही वजह है कि लोग जंग हटाने के तरीके तलाशने की जगह जंग लगे बर्तनों को हटाना ज्यादा आसान समझते हैं। लेकिन एक ट्रिक से आप लोहे के बर्तन की जंग बहुत आसानी से हटा सकते हैं।
पहले ये काम कर लें
जंग निकालने के लिए बर्तन मांजना शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी काम कर लेने चाहि। सबसे पहले बर्तन को एक दो बार अच्छे से धो लें। पानी से साफ करने के बाद कढ़ाई को सूखने रख दें। तेज धूप में लोहे का बर्तन जल्दी सूखता है। ज्यादा देर पानी नहीं रहता तो जंग लगने का डर भी कम होता है।
बेकिंग सोडा से मिटेगी जंग
लोहे के बर्तन से जंग हटाने में बेकिंग सोडा किसी करिश्मे से कम नहीं है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो कप पानी लें। पानी को गुनगुना कर लें। इस गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें। एक टूथब्रेश के जरिए ये पानी लें और लोहे का बर्तन घिसें। कुछ देर के लिए बर्तन को ऐसे ही छोड़ दें। सेंड पेपर से पानी वाली जगह को घिसें और फिर धो लें। याद रखें इस पूरी प्रक्रिया के बाद आपको एक बार फिर बर्तन धूप में रखना है।
चूने के साथ असर
जंग का दाग ज्यादा जिद्दी हो तो बेकिंग सोडा के साथ चूना भी मिलाएं। चूना और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को जंग वाली जगह पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बार इसे सेंड पेपर से घिसें और धो लें।
ये भी याद रखें
लोहे के बर्तन का उपयोग कर रहे हैं तो कुछ बातों का खासतौर से ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहला तो ये कि लोहे के बर्तन में एसिडिक नेचर वाली कोई चीज न पकाएं। ज्यादा दिन रखे रहने से भी लोहे के बर्तन में जंग लग जाती है। इसलिए लोहे के बर्तन को नियमित रूप से इस्तेमाल करते रहें। लोहे के बर्तन को ज्यादा देर पानी में भिगो कर न रखें न ही नमी वाली जगह पर रखें।
*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।