निरोग और जवाँ रहने के लिए हर सुबह खाली पेट महिलायें जरूर खाएं ये चीजें

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Women Health: महिलायें अपने दिन की शुरुआत कैसे करती है, वह उन पर निर्भर करता है, लेकिन उनके सुबह की शुरुआत से ही उनके उनका दिन भी निर्धारित होता। यदि सुबह की शुरुआत पॉजिटिव हो तो पूरा दिन पॉजिटिव हो जाता है, लेकिन यदि दिन की शुरुआत ही बुरी हो तो पूरा दिन बुरा ही नजर आता है। आजकल के व्यस्त जीवनशैली में जहां महिलाएं घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारियां निभा रही है, इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भूल जाती है। इसका प्रभाव यह होता है बुढ़ापा जल्दी आने लगता है और स्वास्थ भी बिगड़ता है। यहाँ हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप के दिन की शुरुआत अच्छी हो सकती है।

यह भी पढ़े… Dates Benefits : पुरुषों को खजूर खाने से मिलते है ये फायदे, स्टेमिना के साथ बढ़ता है…

कुछ ऐसे नट्स और सीड्स है, जिन्हें भिगो कर खाना बहुत सेहतमंद माना जाता है। महिलाओं के शरीर में पोषण की कमी भी पूरी होती है। हर सुबह खाली पेट बादाम, अखरोट, काली किशमिश और मिक्स्ड सीड्स का सेवन करें। इनका सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और आपके शरीर में पोषण की कमी भी पूरी होगी और आपका वजन भी संतुलित रहता है। ध्यान रहे कि इन चीजों का इस्तेमाल करने आप ही हैं रात में ही इन्हें भिगो दें। कांच के बर्तन में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को भिगोना अच्छा माना जाता है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"