निरोग और जवाँ रहने के लिए हर सुबह खाली पेट महिलायें जरूर खाएं ये चीजें

यहाँ हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप के दिन की शुरुआत अच्छी हो सकती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Women Health: महिलायें अपने दिन की शुरुआत कैसे करती है, वह उन पर निर्भर करता है, लेकिन उनके सुबह की शुरुआत से ही उनके उनका दिन भी निर्धारित होता। यदि सुबह की शुरुआत पॉजिटिव हो तो पूरा दिन पॉजिटिव हो जाता है, लेकिन यदि दिन की शुरुआत ही बुरी हो तो पूरा दिन बुरा ही नजर आता है। आजकल के व्यस्त जीवनशैली में जहां महिलाएं घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारियां निभा रही है, इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भूल जाती है। इसका प्रभाव यह होता है बुढ़ापा जल्दी आने लगता है और स्वास्थ भी बिगड़ता है। यहाँ हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप के दिन की शुरुआत अच्छी हो सकती है।

यह भी पढ़े… Dates Benefits : पुरुषों को खजूर खाने से मिलते है ये फायदे, स्टेमिना के साथ बढ़ता है…

कुछ ऐसे नट्स और सीड्स है, जिन्हें भिगो कर खाना बहुत सेहतमंद माना जाता है। महिलाओं के शरीर में पोषण की कमी भी पूरी होती है। हर सुबह खाली पेट बादाम, अखरोट, काली किशमिश और मिक्स्ड सीड्स का सेवन करें। इनका सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ता है और आपके शरीर में पोषण की कमी भी पूरी होगी और आपका वजन भी संतुलित रहता है। ध्यान रहे कि इन चीजों का इस्तेमाल करने आप ही हैं रात में ही इन्हें भिगो दें। कांच के बर्तन में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को भिगोना अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़े… क्या आपको भी Monday लगता है Monster day, जानिये कामकाजी सप्ताह के पहले दिन सोमवार की कहानी

काली किशमिश में आयरन की मात्रा भरपूर होती है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। आजकल के दौर में महिलाओं के बीच एनीमिया के मामले बहुत ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं। काली किशमिश इसका इलाज करने में मदद करता है। वहीं अखरोट और बादाम की बात करें तो दोनों ही ड्राई फ्रूट्स में विटामिन ई और omega-3  जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये ड्राइ फ्रूट्स एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा सोर्स माने जाते हैं और एजिंग की समस्या को भी रोकते हैं। इतना ही नहीं है दोनों ड्राइव फ्रूट्स वजन घटाने में भी मददगार होते हैं और दिल को भी स्वस्थ रखते हैं। वहीं मिक्स्ड सीड्स की बात करें तो इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, राइबोफ्लेविन और नियासीन जैसे पोषण तत्व मौजूद होते हैं। जो दिल के मसल्स को मजबूत करते है और यह फाइबर का अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।