इन बीमारियों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है टमाटर, रोजाना करें सेवन

Benefits of Eating Tomato

Benefits of Eating Tomato: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए रोजाना टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसमें ढेर सारे पौष्टिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो कि कई समस्याओं को दूर भगाने में काफी मददगार होती हैं। इसमें विटामिन्स (ए,सी,के), पोटैशियम, फास्फोरस, आयरन, नियासिन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि टमाटर का सेवन करने से किन किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

टमाटर का नियमित सेवन से हमारे शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहती है। इसमें पाया जाने वाला बीटा केरोटीन और विटामिन सी पोषक तत्व शरीर की इम्यून सिस्टम को दुरूस्त करता है। जिससे इम्यून सिस्टम संबंधी बीमारियां दूर भागती हैं।

पाचन

पाचन क्षमता को दुरुस्त रखने में टमाटर का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर मेटाबॉलिज्म को सही करता है। जिससे कब्ज संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ह्रदय संबंधी समस्या

टमाटर का नियमित सेवन ह्रदय संबंधी समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से खून में कोलेस्ट्राल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती है। वहीं साथ ही यह एचडी कोलेस्ट्राल को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे ह्रदय संबंधी बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

शुगर की समस्या

शुगर की समस्या से ग्रसित लोगों के लिए टमाटम काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से लाइकोपिन इंसुलिन सेल बढ़िया काम करता है। जिससे शुगर की समस्या से परेशान लोगों को फायदा होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों की समस्या के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की कोशिकाओं को बेहतर रखने में मदद रखता है। जिससे आंखों की परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News