Tourist Places: जून में फैमिली संग बना रहे घूमने का प्लान, झारखंड की ये 5 जगह होगी बेस्ट

अगर आप अपने फैमिली और बच्चों को छुट्टी पर कहीं घूमने ले जाना चाहते हैं, तो आप झारखंड के इन जगहों पर जा सकते हैं, जहां आपको आनंद की अनुभूति होगी।

Tourist Places : इन दिनों बच्चों की गर्मी छुट्टियां चल रही है। ऐसे में लोग पहले से ही प्लान बना लेते हैं कि वह अपनी फैमिली के साथ कहां घूमने जाएंगे, लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए बहुत से लोगों ने अपने ट्रिप को कैंसिल भी कर दिया है और उन्होंने इसे पोस्टपोन करते हुए अगले महीने यानी की जून में शेड्यूल कर दिया है। ऐसे में ट्रेन में टिकट मिल पाना भी बहुत मुश्किल है, लेकिन फिर भी अगर आप अपने फैमिली और बच्चों को छुट्टी पर कहीं घूमने ले जाना चाहते हैं, तो आप झारखंड के इन जगहों पर जा सकते हैं, जहां आपको आनंद की अनुभूति होगी। साथ ही फैमिली के साथ आप टाइम स्पेंड कर पाएंगे। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको झारखंड में घूमने लायक कुछ प्लेस के बारे में बताएंगे, जहां आप जा सकते हैं।

Tourist Places: जून में फैमिली संग बना रहे घूमने का प्लान, झारखंड की ये 5 जगह होगी बेस्ट

घाटशिला

घाटशिला झारखंड राज्य के पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित एक खूबसूरत जगह है जोकि प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप घाटशिला नदी देख सकते हैं। इसके अलावा, यहां पांच पांडवों से संबंधित चट्टान और गुफा है, जहां पांडवों के निवास के निशान देखने को मिलते हैं। आप यहां पर मानव निर्मित बुरुडीह झील में पिकनिक और बोटिंग का मजा ले सकते हैं। हरे-भरे पहाड़ों से घिरी यह झील बहुत सुंदर लगती है। यहां फासिदेवा का प्राचीन मंदिर भी है।

देवघर

झारखंड राज्य के देवघर जिले में स्थित बैद्यनाथ मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इसे ‘बाबाधाम’ के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि सावन के महीने में यहां लाखों भक्त कांवड़ यात्रा के दौरान गंगा नदी से जल लाकर भगवान शिव को अर्पित करते हैं। यह यात्रा श्रावणी मेला के नाम से प्रसिद्ध है। मंदिर की वास्तुकला लोगों को आकर्षित करती है। इसके अलावा, आप यहां पर नौलखा मंदिर, सत्संग आश्रम, रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ, ट्रिकुट पर्वत आदि की सैर कर सकते हैं। यहा पर रोपवे की सुविधा भी उपलब्ध है।

रांची

झारखंड की राजधानी रांची आकर्षक शहर है, जहां अनेक खूबसूरत झरने हैं। इसमें दसम फॉल्स, पहाड़ीतांकी झरना, हुंड्रु झरना आदि शामिल है। झरनों के अलावा यहां कई अन्य दर्शनीय स्थल हैं जैसे कि पहाड़ी मंदिर, रॉक गार्डन, आदि। यहां आप अपनी फैमिली के साथ घूमने जा सकते हैं।

जमशेदपुर

जमशेदपुर के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा। दरअसल, यह एक उद्योगिक शहर है, जहां प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ कई दर्शनीय स्थल हैं। जिनमें जुबली पार्क, हुडको झील, दलमा वाइल्डलाइफ सेंचुरी, टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क आदि शामिल है। इसके अलावा, यहां की स्थानीय कला, संस्कृति लोगों को बहुत ज्यादा आकर्षित करती है।

मैथन डैम

इसके अलावा, आप झारखंड के धनबाद जिले से 42 किलोमीटर दूर मैथन डैम भी घूमने के लिए जा सकते हैं जोकि बराकर नदी पर बनाया गया है। यहां पर पावर स्टेशन भी है। बता दें कि मैथन डैम पर्यटकों की सबसे पहली पसंद होती है। यहां की वादी लोगों का मन मोह लेती है। इसके पास में ही कल्याणीश्वी मंदिर भी है, यहां आप नौकायन का आनंद उठा सकते हैं। ठंडे के मौसम में यहां पर पर्यटकों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। मैथन डैम को झारखंड का कश्मीर भी कहा जाता है। यहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए भारी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।