अगर ये 3 ऐतिहासिक जगहें नहीं देखीं, तो चंडीगढ़ की यात्रा अधूरी है

Travel: यह शहर दिन के साथ-साथ रात में भी जीवित रहता है। यहां कैफे, रेस्टोरेंट और बाजार देर रात तक खुले रहते हैं। चंडीगढ़ का यह अद्भुत माहौल इसे एक खास पर्यटन स्थल बनाता है।

Travel

Travel: चंडीगढ़ भारत का एक योजनाबद्ध शहर है। जिसे इसकी स्वच्छता और खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां की चौड़ी और साफ-सुथरी सड़कों के किनारे हरे-भरे पेड़ हैं, जो शहर को एक खूबसूरत दृश्य देते हैं। चंडीगढ़ की शानदार वास्तुकला जैसे कि रॉक गार्डन और सुखना झील पर्यटकों को आकर्षित करती है।

यह शहर दिन के साथ-साथ रात में भी जीवित रहता है। यहां कैफे, रेस्टोरेंट और बाजार देर रात तक खुले रहते हैं। चंडीगढ़ का यह अद्भुत माहौल इसे एक खास पर्यटन स्थल बनाता है, जहां लोग न केवल घूमने बल्कि यहां के सांस्कृतिक जीवन का अनुभव भी करते हैं।

चंडीगढ़

चंडीगढ़ अपनी आधुनिकता के लिए जाना जाता है। साथ ही साथ ऐतिहासिक धरोहरों से भी भरपूर है। यहां पार्टी हॉल्स, पब, रेस्टोरेंट, होटल और मॉल की चकाचौंध के बीच शहर की ऐतिहासिक जगहें भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। जैसे कि रॉक गार्डन, जो कला और प्रकृति का अनूठा संगम है और सुखना झील जो शांत वातावरण के लिए जानी जाती है।

ली कॉर्बूसिए सेंटर

चंडीगढ़ का यह केंद्र प्रसिद्ध वास्तुकार कॉर्बूसिए के नाम पर स्थापित किया गया है। जिन्होंने शहर के डिजाइन और निर्माण की मास्टर प्लानिंग की थी। उनके विजन से विकसित यह शहर में केवल अपनी आधुनिकता के लिए बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। यह केंद्र एक संग्रहालय और गैलरी के रूप में कार्य करता है।

जहां आप चंडीगढ़ के निर्माण से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुओं और चित्रों को देख सकते हैं। यहां की प्रदर्शनी आपको वास्तुकला के अद्भुत नमूने और शहर के विकास की कहानी बताती है। शाम के समय यह स्थान घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। जहां आप न केवल ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त कर सकते है। बल्कि चंडीगढ़ की सांस्कृतिक धरोहर का भी अनुभव कर सकते हैं।

मनीमाजरा किला

इस किले का इतिहास 360 साल से भी अधिक पुराना है और यह हर दिन पर्यटकों से भरा रहता है। किला अपनी मजबूत दीवारों, विशाल दरवाजों और अद्भुत वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। इसकी डिजाइन उसे समय की कला और संस्कृति का अद्भुत उदाहरण पेश करती है। यह चंडीगढ़ में घूमने के लिए एक बेहतरीन स्थान है। जहां आप इतिहास और संस्कृति की बुनियाद को महसूस कर सकते हैं।

बुड़ैल किला

बुड़ैल किला चंडीगढ़ का एक अद्भुत ऐतिहासिक स्थल है। जिसे मुगलों की विरासत का उत्कृष्ट उदाहरण माना गया है। यह किला शहर के बीचों-बीच स्थित है और भले ही इसकी स्थिति खंडहर जैसी हो लेकिन यह आज भी अतीत की कहानी सुनाता है। यहां आने के लिए आप कैब, बस या ऑटो का उपयोग कर सकते हैं। जिससे यह यात्रा के लिए सुविधाजनक बन जाता है। इस किले की यात्रा से न केवल आप इतिहास की गहराई में उतरेंगे। बल्कि इसकी सुंदरता और सांस्कृतिक महत्व को भी महसूस करेंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News