शहर की भागदौड़ से दूर, इन गांवों में लें प्राकृतिक सुंदरता का आनंद

शहर की भागदौड़ से दूर, पश्चिम बंगाल के ये गांव आपको एक अद्वितीय अनुभव देंगे। यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, शांति भरे वातावरण और सादा जीवन आपको सुकून का अहसास कराएंगे।

Travel

Travel: भारत की पूर्व में स्थित पश्चिम बंगाल एक प्रमुख को खूबसूरत राज्य है, जो बंगाल की खाड़ी से लेकर हिमालय की पहाड़ियों तक फैला हुआ है। इसकी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविधता के लिए प्रसिद्ध है।

पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है जहां की राजधानी कोलकाता को सिटी आफ जॉय के नाम से भी जाना जाता है। यहां के लोगों की मेहमान बाजी लोक कला संगीत नृत्य और स्वादिष्ट व्यंजन से और भी खास बनाते हैं।

पश्चिम बंगाल (West Bengal)

इस राज्य की ऐतिहासिक धरोहर और त्योहारों की रौनक इसे एक शानदार पर्यटन स्थल बनती है। यहां की अद्भुत जगह है न केवल देसी बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य ऐतिहासिक स्थल और सांस्कृतिक धरोहर पर्यटकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करते हैं। चलिए जानते हैं कि आप पश्चिम बंगाल के किन-किन जगह पर घूमकर अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

किरीटेश्वरी गांव

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में स्थित किरीटेश्वरी गांव अपनी आदित्य प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। इसे 2023 में भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव भी चुना गया था, जो उसकी लोकप्रियता और आकर्षक को दर्शाता है।

इस गांव की विशेषता इसका धार्मिक महत्व भी है क्योंकि यह माता सती के 51 शक्तिपीठों में से एक है और देवी दक्षायनी सती को समर्पित है। अगर आप शहर की भाग दौड़ वाली जिंदगी से कुछ पल सुकून के जीना चाहते हैं तो आपको इस गांव की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

रिमबिक गांव

पश्चिम बंगाल के टॉप डेस्टिनेशंस की बात होते ही दार्जिलिंग का नाम सबसे पहले लिया जाता है, लेकिन दार्जिलिंग से लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रिमबिक गांव भी अपनी अप्रतिम खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों, हरे भरे जंगलों और झील झरनों के बीच बस यह गांव प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। रिमबिक की प्राकृतिक सुंदरता मानसून और सर्दियों के मौसम में अपने चरम पर होती है जब यहां का हर को ना हरियाली और तक की से भरा होता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News