अक्टूबर में कर रहे परिवार संग घूमने की प्लानिंग? इन 3 शानदार जगहों पर जाएं और बनाएं यादगार लम्हे

Travel: अक्टूबर में परिवार संग घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये 3 जगहें आपके लिए बेहतरीन साबित होंगी। इन जगहों की खूबसूरती और शांत माहौल में आप अपने परिवार के साथ यादगार लम्हे बिता सकते हैं।

Travel

Travel: व्यस्त जीवन में कुछ समय निकालकर परिवार के साथ घूमने का आनंद ही कुछ और होता है। अक्सर जब एक परिवार छुट्टी का प्लान बनाता है तो ज्यादातर पहाड़ों की ओर रुख करना पसंद करता है। हरे-भरे पहाड़, ताजी हवा और शांत वातावरण न सिर्फ सुकून देता है बल्कि क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का भी एक खास मौका देता है। इस तरह की ट्रिप हमेशा के लिए यादगार बन जाती है और ढेर सारी खुशियां लेकर आती हैं।

अक्टूबर का महीना भारत में घूमने के लिए आदर्श महीना माना जाता है। यह एक ऐसा मौसम होता है जब ना ज्यादा तेज गर्मी होती है ना ज्यादा तेज बारिश होती है और ना ही ठंड होती है। इसलिए अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अक्टूबर का महीना आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। इस महीने में आप देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं और अपने परिवार के साथ यादगार पल बिता सकते हैं। इसमें थोड़ी बहुत मदद हम भी आपकी करेंगे। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि अक्टूबर में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह बेस्ट हो सकती है।

चकराता (Chakrata)

उत्तराखंड का चकराता समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर बसा एक शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण लोगों को खूब भाता है। अगर आप शोर वाली दुनिया से निकलकर कुछ पल शांति के जीना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है। अक्टूबर के महीने में यहां के पहाड़ बादलों से ढके रहते हैं जो इसे और भी मनमोहक बना देते हैं।

गंगटोक (Gangtok)

अगर आप अक्टूबर के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं और अपने परिवार के साथ प्रकृति की गोद में खो जाना चाहते हैं तो गंगटोक आपका इंतजार कर रहा है। नॉर्थ ईस्ट भारत का यह खूबसूरत हिल स्टेशन आपको बादलों से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों, हरे-हरे घास के मैदानों और शांत जिलों के बीच एक मनोरंजन दृश्य प्रदान करेगा। गंगटोक में कई दर्शनीय स्थल है जहां आप यात्रा कर सकते हैं। अगर आप अपनी यात्रा को और भी ज्यादा यादगार बनाना चाहते हैं तो यहां से आप विश्व के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत कंचनजंगा के मनमोहक दृश्य भी निहार सकते हैं।

रोहडू (Rohru)

अगर आप इस बार अक्टूबर के महीने में हिमाचल प्रदेश की हरी-हरी वादियों में शांति और प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो रोहडू आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह शांत हिल स्टेशन आपको भीड़-भाड़ से दूर ले जाकर देवदार की घने जंगलों, बादलों से ढके पहाड़ों और झरनों के बीच एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। यहां आप कई खूबसूरत जगहों की यात्रा कर सकते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News