भारत की ये जगह खूबसूरती में छोड़ती है सभी जगहों को पीछे, आप भी जरूर करें दीदार

भारत की ये जगहें अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं और सभी अन्य स्थानों को पीछे छोड़ देती हैं। यहां के नज़ारे, प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

भावना चौबे
Published on -
Travel

Travel: उत्तर प्रदेश जो देश के सबसे बड़े राज्यों में से एक माना जाता है। यह अपनी सांस्कृतिक धरोहर ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां की विविधता और समृद्धि इतिहास इसे एक अनोखा पर्यटन स्थल बनाते हैं। हर महीने हजारों देसी और विदेशी पर्यटक यहां की ऐतिहासिक धरोहरों को देखने के लिए आते हैं।

अगर उत्तर प्रदेश में घूमने की बात की जाए तो अधिकांश लोग वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज और लखनऊ जैसी प्रमुख जगह का जिक्र करते नजर आते हैं। लेकिन सोनभद्र जैसे अद्भुत स्थल का नाम शायद ही लोग जानते होंगे। सोनभद्र जो प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक विविधता से भरा हुआ है। यह एक ऐसा छिपा हुआ खजाना है जहां विशाल जंगल, पहाड़ और जलप्रपात जैसे चीजें देखने को मिलती है। अगर आप इस बार यूपी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सोनभद्र जरूर करना चाहिए।

सोनभद्र

सोनभद्र उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण जिला है। जिसे औद्योगिक क्षेत्र के लिए जाना जाता है और इसे भारत की ऊर्जा राजधानी भी कहते हैं। इस अद्भुत शहर की खूबसूरती और शांत वातावरण पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। सोनभद्र मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं को छूता है, जिससे इसे सुंदर जगह माना जाता है। आपको बता दें, पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इसे ‘स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया’ कहा था जो यहां के प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाता है। इसलिए सोनभद्र को उत्तर प्रदेश का छिपा हुआ खजाना माना जाता है।

सोनभद्र की खासियत

सोनभद्र में एक नहीं बल्कि कहीं ऐसी शानदार जगह है जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है। यहां के प्राकृतिक नजारे जलप्रपात और पहाड़ पर्यटकों को आनंदित कर देते हैं। सोनभद्र के प्रमुख स्थलों में विद्यांचल पर्वत शामिल है जो हर बड़ी संख्या में सैलानियों को आकर्षित करते हैं इन जगहों की खूबसूरती और शांति आपको खुशी से झूलने पर मजबूर कर देगी।

मुक्खा वाटर फॉल

सोनभद्र में घूमने के लिए अधिकांश लोग सबसे पहले मुक्खा वाटर फॉल का नाम लेते हैं। खासकर मानसून के दौरान जब यहां का नजारा अद्भुत होता है पर्यटक बड़ी संख्या में मौज मस्ती के लिए यहां पहुंचते हैं। वीकेंड पर परिवारों के साथ पिकनिक मनाने के लिए यह एक लोकप्रिय स्थान बन गया है। मुक्खा वाटरफॉल से 50 मीटर की ऊंचाई से गिरता पानी आसपास के वातावरण को मंत्र मुक्त कर देता है इसके अलावा यहां की हरी हरी पहाड़ियों और हरियाली इस जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है।

किरवानी घाट

सोनभद्र में स्थित किरवानी घाट को प्रकृति प्रेमियों के लिए एक हसीन जन्नत माना जाता है। यहां परिवार या पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बताने के लिए लोग बड़ी संख्या में आते हैं। इस घाट की हरियाली पर्यटकों को अपनी और खींचती हैं। इस घाट में एक खूबसूरत झील भी है जहां गर्मियों की सुबह और शाम को विभिन्न जानवर पानी पीने के लिए आते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह बेहद खास है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News