बच्चे के अंगूठा चूसने की बुरी आदत से परेशान, इन टिप्स से मिलेगा समधाना

अगर आप अपने बच्चों को इस आदत से छुटकारा दिलाना चाहते हैं तो आप यह तरीके अपना सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। कई बच्चों में बचपन में अक्सर कई आदतें लग जाया करती हैं जो वह मुख्यता सोते वक्त करते हैं। जैसे कई बच्चे अंगूठा चूसने की आदत हो जाती है। कई बच्चे लोरी सुनते हैं या कई बच्चे अपना हाथ मुंह में डाल लेते हैं। कई बच्चों को मिट्टी खाने की आदत भी हो जाती है। अगर आपके बच्चे को अंगूठा चूसने (Thumb Sucking) की आदत है तो आप उसे छुड़वा सकते हैं। बच्चे आमतौर पर अंगूठा चूसते हैं। यह माना जाता है कि बच्चे अंगूठा चूसते समय अपने आप को काफी कंफर्टेबल महसूस करते हैं। पर यह थोड़ा हानिकारक भी हो सकता है। अगर बच्चों के हाथ साफ नहीं है तो इससे उन्हें कई बीमारियों का खतरा रहता है। अगर आप अपने बच्चों को इस आदत से छुटकारा दिलाना चाहते हैं तो आप यह तरीके अपना सकते हैं।

नुकसान समझाएं

आप अपने बच्चों के अंगूठा चूसने की आदत को पहले सीमित करने की कोशिश करें बच्चों को लगातार समझाना होगा की अंगूठा चूसने की आदत अच्छी नहीं है। जो बच्चे अंगूठा चूसते हैं उन्हें हाथों में लगे जर्म्स के बारे में बताएं और उन्हें समझाएं की अंगूठा चूसने से बैक्टीरिया फैलते हैं और कई बीमारिय कई बीमारियों को बुलावा देते हैं। इससे बच्चों में बीमारी का डर सताएगा और अंगूठा चूसने की आदत काफी कम हो सकती है।

पैटर्न समझें, बिजी रखें

बच्चे अक्सर टीवी देखते समय या सोते समय अंगूठा चूसते हैं। आप उनके अंगूठे चूसने की आदतों को और उनके समय को नोट करें। उस समय बच्चों को कहीं और बिजी रखें जिससे कि उन्हें अंगूठा चूसने का ध्यान ना रहे।

यह भी पढ़े…इंदौर के दो पब में पुलिस की कार्यवाई, जब्त किए डीजे, ये है वजह

ध्यान भटकाएं

बच्चों को अंगूठा ना चूसने देने के लिए दूसरे कई प्रकार के प्रलोभन दे सकते हैं। जैसे उनके पसंद की चीज खिलाएं, गोली चॉकलेट दें या अन्य कोई ऐसा खिलौना या वस्तु जिस के लालच में आकर वह बच्चे अंगूठा ना चूसें।

ऑप्शन तलाशें

बच्चों का अंगूठा चूसने की आदत से छुटकारा पाने के लिए बच्चों के मुंह में पेसिफायर या मीठी गोली खाने के लिए दे सकते हैं। ताकि वो उस में बिजी रहे और अंगूठा ना चूसें।

अंगूठा कवर करें

अंगूठा चूसने की आदत छुड़ाने के लिए आप अंगूठे पर स्किनगार्ड या कुछ प्रोटेक्टिव कवरिंग लगा सकते हैं।

करेले का रस आजमाएं

आप बच्चों के अंगूठे पर करेले का रस या नीम का रस भी लगा सकते हैं बच्चे अंगूठे चूसते समय कड़वा स्वाद आने की वजह से भी अंगूठा चूसना बंद कर सकता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना। कृपया विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।