बच्चे के अंगूठा चूसने की बुरी आदत से परेशान, इन टिप्स से मिलेगा समधाना

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। कई बच्चों में बचपन में अक्सर कई आदतें लग जाया करती हैं जो वह मुख्यता सोते वक्त करते हैं। जैसे कई बच्चे अंगूठा चूसने की आदत हो जाती है। कई बच्चे लोरी सुनते हैं या कई बच्चे अपना हाथ मुंह में डाल लेते हैं। कई बच्चों को मिट्टी खाने की आदत भी हो जाती है। अगर आपके बच्चे को अंगूठा चूसने (Thumb Sucking) की आदत है तो आप उसे छुड़वा सकते हैं। बच्चे आमतौर पर अंगूठा चूसते हैं। यह माना जाता है कि बच्चे अंगूठा चूसते समय अपने आप को काफी कंफर्टेबल महसूस करते हैं। पर यह थोड़ा हानिकारक भी हो सकता है। अगर बच्चों के हाथ साफ नहीं है तो इससे उन्हें कई बीमारियों का खतरा रहता है। अगर आप अपने बच्चों को इस आदत से छुटकारा दिलाना चाहते हैं तो आप यह तरीके अपना सकते हैं।

नुकसान समझाएं

आप अपने बच्चों के अंगूठा चूसने की आदत को पहले सीमित करने की कोशिश करें बच्चों को लगातार समझाना होगा की अंगूठा चूसने की आदत अच्छी नहीं है। जो बच्चे अंगूठा चूसते हैं उन्हें हाथों में लगे जर्म्स के बारे में बताएं और उन्हें समझाएं की अंगूठा चूसने से बैक्टीरिया फैलते हैं और कई बीमारिय कई बीमारियों को बुलावा देते हैं। इससे बच्चों में बीमारी का डर सताएगा और अंगूठा चूसने की आदत काफी कम हो सकती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"