Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान? ये 5 घरेलू उपाय हैं आपके लिए रामबाण

Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स नाक पर छिद्रों में जमा तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी के कारण होते हैं। वे अक्सर अनाकर्षक दिखते हैं और मुंहासों का कारण बन सकते हैं। सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
blackheads

Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स की समस्या से अक्सर सभी लोग परेशान रहते हैं। कुछ गिने चुने ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है अमूमन लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट पाए जाते हैं जो ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई प्रकार का केमिकल पाया जाता है, जिस वजह से कई बार यह रिएक्शन भी कर सकते हैं। अगर आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन आप बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और घर पर ही कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स को दूर करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए ऐसे पांच घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि वह घरेलू नुस्खे कौन-कौन से हैं।

किन घरेलू नुस्खे से दूर करें ब्लैकहेड्स की समस्या

1.भाप लेना

गर्म पानी से भाप छिद्रों को खोलने और ब्लैकहेड्स को नरम करने में मदद करती है, जिससे उन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। एक कटोरे में गर्म पानी लें, अपना चेहरा ऊपर से ढकें और 5-10 मिनट तक भाप लें। तौलिये से धीरे से सुखाएं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।