Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान? ये 5 घरेलू उपाय हैं आपके लिए रामबाण

Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स नाक पर छिद्रों में जमा तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी के कारण होते हैं। वे अक्सर अनाकर्षक दिखते हैं और मुंहासों का कारण बन सकते हैं। सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार हैं जो ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
blackheads

Blackheads Remedies: ब्लैकहेड्स की समस्या से अक्सर सभी लोग परेशान रहते हैं। कुछ गिने चुने ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होती है अमूमन लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट पाए जाते हैं जो ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई प्रकार का केमिकल पाया जाता है, जिस वजह से कई बार यह रिएक्शन भी कर सकते हैं। अगर आप भी ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन आप बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और घर पर ही कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स को दूर करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए ऐसे पांच घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसी के साथ चलिए जान लेते हैं कि वह घरेलू नुस्खे कौन-कौन से हैं।

किन घरेलू नुस्खे से दूर करें ब्लैकहेड्स की समस्या

1.भाप लेना

गर्म पानी से भाप छिद्रों को खोलने और ब्लैकहेड्स को नरम करने में मदद करती है, जिससे उन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। एक कटोरे में गर्म पानी लें, अपना चेहरा ऊपर से ढकें और 5-10 मिनट तक भाप लें। तौलिये से धीरे से सुखाएं।

2. शहद और नींबू का मास्क

शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जबकि नींबू छिद्रों को कसने में मदद करता है। एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण को अपने नाक पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।

3. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।मिश्रण को अपने नाक पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।

4. अंडे का सफेद

अंडे का सफेद छिद्रों को कसने और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। अंडे का सफेद अलग करें और इसे अपने नाक पर लगाएं। सूखने दें और फिर छील लें। गुनगुने पानी से धो लें।

5. स्ट्रॉबेरी स्क्रब

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट और एहलिक एसिड से भरपूर होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को साफ करने में मदद करते हैं। कुछ स्ट्रॉबेरी मैश करें और थोड़ा दही मिलाएं। मिश्रण को अपने नाक पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। गुनगुने पानी से धो लें।

इन उपायों का नियमित रूप से उपयोग करने से ब्लैकहेड्स को हटाने और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि यदि आपको संवेदनशील त्वचा है, तो किसी भी नए उत्पाद या उपचार का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करें।

 

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News