अगर घर से छिपकली को कहना चाहते हैं Get Out…तो जरुर आजमाएं ये 5 उपाय

छिपकली भागने के लिए कॉफी पाउडर के अंदर तंबाकू मिलाएं और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर पूरे घर में डाल दें,छिपकली भगाने पर मजबूर हो जाएगी ।

home remedies lizards

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। घर की दीवार, छत, कमरे, किचन और बाथरुम में सरपट भागती छिपकली देखना किसे पसंद आता है। हर कोई छिपकली को अपने घर से दूर (home remedies lizards) रखना चाहता है । लेकिन छिपकली, हमेशा हम से ज्यादा हमारे घरों को अपना आशियाना समझती है । वो बेधड़क हमारे पूरे घर में घूमती पाई जाती हैं । गर्मियों में यह समस्या दोगुनी हो जाती है,क्योंकि गर्मी के कारण यह जमीन पर भी रेंगना शुरू कर देती हैं ।

यह भी पढ़े.. राज्य के कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए बड़ी खबर, जल्द बढ़ेगा 3% महंगाई भत्ता! सैलरी में आएगा बंपर उछाल

ज्यादातर लोग छिपकली से डरते हैं,उन्हें देखते ही उनकी चीख पूरे घर में सुनाई देती है । सभी लोग कोशिश करते हैं कि अपने घर से छिपकली को दूर रखें,लेकिन वह इतनी आसानी से हमारे घर में बनाए अपने आरामदायक ठिकानों को छोड़ना नहीं चाहती,इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करने के बाद छिपकली आपके घर की ओर आने में भी डरेंगी ।

1. मोरपंख- छिपकली को भागने के लिए घर में मोरपंख रखना चाहिए । घर की उन दीवारों पर मोरपंख लगाना चाहिए जहां छिपकली ज्यादा नजर आती है । मोर के पंख से छिपकली डरती है।

2.काली मिर्च का पाउडर- काली मिर्च की गंध को छिपकली सहन नहीं कर पाती है,इसलिए आप काली मिर्च के पाउडर को पानी में घोलकर उस घोल का छिड़काव उन जगहों पर कर दें जहां छिपकली घूमती रहती हैं ।

3. नेफ्थलीन गोलियां- हर घर में कीड़े-मकोड़े को दूर रखने के लिए नेफ्थलीन की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है । कपड़ों की अलमारी से लेकर तो बाथरुम तक घरों में हर जगह ज्यादातर लोग साफ-सफाई के लिहाज से नेफ्थलीन गोलियां डालते हैं । इन्हें जगह-जगह रखकर भी आप छिपकली भागा सकते हैं ।

4. कॉफी पाउडर- छिपकली भागने के लिए कॉफी पाउडर के अंदर तंबाकू मिलाएं और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर पूरे घर में डाल दें,छिपकली भगाने पर मजबूर हो जाएगी ।

5.प्याज-लहसुन- प्याज या फिर लहसुन की कलियों को घर के दरवाजे-खिड़कियों पर रख दें । छिपकली घर के अंदर आने में डरेंगी। छिपकली प्याज-लहसुन की तेज गंध को सहन नहीं कर पाती हैं।