Tulsi Facepack: चेहरे पर आएगा चाँद-सा निखार, दूर होगी पिंपल्स-टैनिंग की समस्या, अजमाएं तुलसी से बने ये 3 फेस पैक

Tulsi Facepack: तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से बीमारियां दूर होती है। लेकिन आपको पता है यह चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। चेहरे पर तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से पिंपल्स, दाग- धब्बें, टैनिंग पिगमेंटेशन और अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही यह त्वचा को जवां रखने में मदद करता है। अलग-अलग तरीके से तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में और भी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। घर पर आप अलग-अलग प्रकार के फेसपैक बनाकर तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल अपने चेहरे पर कर सकते हैं।

तुलसी और पुदीना का फेसपैक

तुलसी और पुदीना का फेस पैक चेहरे को त्वचा को ठंडक देता है। यह सूजन और सनबर्न को भी ररहट दिलाता है। इसे बनाने के लिए पुदीने और तुलसी की पत्तियों को अच्छे से साफ कर पीस लें। अब मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं। फेसपैक को 10-15 मिनट तक  छोड़कर चेहरे पर छोड़ दें और फेस धो लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"