Turmeric Milk Side Effects: हल्दी वाला दूध पीने से बचे ये 3 तरह के लोग, हो सकते है ये नुकसान

Turmeric Milk Side Effects : हल्दी (Haldi) को एंटीबायोटिक (Antibiotic) माना जाता है। हल्दी का इस्तेमाल मसाले के साथ-साथ आर्युवेदिक और औषधीय उपाय के लिए भी किया जाता है।

Turmeric Milk Side Effects

Turmeric Milk Side Effects : हल्दी (Haldi) को एंटीबायोटिक (Antibiotic) माना जाता है। हल्दी का इस्तेमाल मसाले के साथ-साथ आर्युवेदिक और औषधीय उपाय के लिए भी किया जाता है। हल्दी में भरपूर मात्रा में आर्युवेदिक और औषधीय गुण होते है। ये हीलिंग पावर का काम करती है। इतना ही नहीं ये इतनी ज्यादा असरदार होती है कि इससे लगाने से और खाने से सर्दी-जुकाम और चोट जल्द ठीक हो जाती है। डॉक्टर्स भी कई बिमारियों को जल्द ठीक करने के लिए हल्दी का दूध पीने की सलाह देते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते जिन्हे हल्दी का दूध पीने से बचना चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया गए तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इन लोगों को हल्दी वाला दूध पीने से बचना चाहिए –

1. लिवर से जुड़ी बीमारियों –

हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा अंग लिवर होता है। अगर लिवर कमजोर होते है तो इससे पूरे शरीर में नुकसान होने लगते है। ऐसे में अगर आपको भी लिवर से जुड़ी बीमारियां है तो आप हल्दी वाला दूध पीने से बचे। वरना आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी।

Must Read : मंदिर में जूते-चप्पल का चोरी होना होता है बेहद शुभ, दूर होता है शनि का बुरा प्रभाव और गरीबी

2. प्रेग्नेंसी में ना पिए –

आप सभी ने ये तो सुना ही होगा कि हल्दी वाला दूध पीने से रंग साफ होता है। लेकिन इससे पेट की गर्मी बढ़ जाती है। जिस वजह से शरीर में काफी ज्यादा समस्या भी उत्पन होने लग जाती है। वहीं हल्दी का दूध तासीर में गर्म माना जाता है इसलिए इसको पीने से गर्भाशय में ऐंठन और दूसरी परेशानी आ सकती है। वहीं शुरुआत के 3 महीने तो हल्दी वाला दूध पीने से महिलाओं को बचना ही चाहिए।

3. एलर्जी –

अगर आपको किसी चीज़ की एलर्जी है और कुछ भी खाने की वजह से एलर्जी होने लगती है तो आपको गलती से भी हल्दी वाले दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में आपकी तकलीफ में और भी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी।