Ancient Beauty Secret: प्राचीन समय में इन नुस्खों से खूबसूरत लगती थी महिलाएं, यहां जानें सीक्रेट ब्यूटी टिप्स

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ancient Beauty Secret

Ancient Beauty Secret Tips: प्राचीन समय में महिलाएं बहुत ज्यादा खूबसूरत हुआ करती थी और हर कोई उनकी खूबसूरती का दीवाना हो जाता था। उस समय तो इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट और सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थी लेकिन महिलाओं की स्किन ग्लोइंग और जवां नजर आती थी। इसलिए होता था क्योंकि महिलाएं नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती थी जिससे उनकी त्वचा की देखभाल अच्छे तरीके से होती थी।

आजकल की लाइफ स्टाइल में केमिकल युक्त प्रोडक्ट का उपयोग किया जाता है। जिससे चेहरे पर ग्लो तो आ जाता है लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा के असली ग्लो को खत्म कर देता है। आज हम आपको प्राचीन समय में महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में जानकारी देते हैं।

ये है Ancient Beauty Secret

तुलसी फेस मास्क

तुलसी का उपयोग सदियों से होता आ रहा है। ये एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है। पुराने समय में महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इसके फेस मास्क का उपयोग किया करती थी।

ऐसे बनाएं फेस मास्क

  • तुलसी का फेस मास्क बनाने के लिए आपको दही, तुलसी के पत्ते और एलोवेरा जेल की आवश्यकता होगी।
  • 10 तुलसी के पत्ते लेकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एलोवेरा जेल के साथ दही मिक्स कर दें।
  • इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाने और 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

नीम का तेल

प्राचीन समय में महिलाएं त्वचा और बालों का खास ध्यान रखा करती थी। हेयर केयर के नाम पर उस समय नीम के तेल का उपयोग किया जाता था क्योंकि इससे मालिश करने से डैंड्रफ नहीं होता है।

शहद

प्राचीन समय में महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने में शहद का भी अहम योगदान होता था। चेहरे पर अगर शहद का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे त्वचा का ग्लो बढ़ जाता है और फाइन लाइंस कम हो जाती है।

ऐसे बनाएं शहद फेस मास्क

  • शहद का फेस मास्क बनाने के लिए आपको इसके साथ केले का इस्तेमाल करना होगा।
  • फेस मास्क बनाने के लिए एक केला लें और इसे अच्छी तरह से कद्दूकस यानी मैश कर लें।
  • अब इसमें शहद को मिला दे और अच्छी तरह से मिक्स कर दें।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

यही वह आसान से घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल प्राचीन समय में महिलाएं अपने चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए करती थी। अगर आप चाहे तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर अपनी खूबसूरती को बनाए रख सकती हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। किसी भी तरह का उपयोग करने से पहले योग्य विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News