जली खीर भी बन सकती है स्वादिष्ट और मजेदार, करें इन चीजों का उपयोग, जानें कैसे

खीर एक ऐसी ही डिश है जो हर किसी की पसंदीदा होती है। घर में जब कुछ स्पेशल होता है तब खीर बनाई जाती है।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। त्योहारों का मौसम अभी गुजरा है और इस मौसम में हमने मिठाईयों का मजा भरपूर उठाया है। लेकिन अगर किसी एक मीठी डिश की बात करें जिसे फेस्टिव सीजन के अलावा कभी भी खा लो तो उसका मजा अलग ही होता है। खीर एक ऐसी ही डिश है जो हर किसी की पसंदीदा होती है. घर में जब कुछ स्पेशल होता है तब खीर बनाई जाती है। लेकिन कभी कभी कुछ गलतियों के कारण खीर जल जाती है. ऐसी कंडीशन में महिलाएं खीर को फेंक देती हैं जिससे खाने की बर्बादी होती है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आप कुछ खास चीजों का इस्तेमाल कर जली खीर की बदबू को दूर कर सकते हैं। चलिए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं।

जली खीर में मिलाएं एक्स्ट्रा दूध

खीर दूध से बनाई जाती है, इसलिए अगर खीर जल जाए तो ज्यादा चिंता न करें। खीर में सिर्फ एक्स्ट्रा दूध मिला दें. दूध मिलाने से खीर की बदबू भी मिट जाएगी और आपका काम भी हो जाएगा। लेकिन जली खीर को पहले किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें और उसके बाद ही दूध मिलाएं।

Must Read- अपनी शादी में बनें दीपिका और यामी जैसी ब्राइड, ज्वेलरी चुनने से पहले इन लुक पर भी डालें एक नजर

इलायची पाउडर करेगा बदबू को दूर

इलायची का इस्तेमाल किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ा देती है। इसका इस्तेमाल बिरयानी से लेकर मिठाइयों के फ्लेवर को अच्छा करने में किया जाता है। अगर आपकी खीर जल गई है तो उसकी बदबू को दूर करने के लिए इलायची मिला दें। इससे उसकी बदबू दूर हो जाएगी और आपका सस्ते में भी काम निपट जाएगा।

रोज़ एसेंस बनाएगा खीर को खुशबूदार

गुलाबजल की खुशबू से कौन वाकिफ नहीं है। गुलाबजल का इस्तेमाल बदबू को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आपकी खीर जल गई है और उसमें से गंदी बदबू आ रही है तो आप रोज़ एसेंस का इस्तेमाल करें। यह आपकी खीर को खुशबूदार बना देगा और उसमें से बदबू हटा देगा। लेकिन सिर्फ कुछ ही बूंदे डालें. ज्यादा बूंदे डालने से खीर का स्वाद भी बदल सकता है।

Must Read- Virat Kohli ने लपका शानदार कैच, फिर दिया ऐसा रिएक्शन, वायरल हुआ वीडियो

पका केला करेगा दुर्गंध को दूर

आप खीर के जलने से होने वाली बदबू को केले के द्वारा दूर कर सकते हैं। इसके लिए केले को बस खीर में डालना है।लेकिन सिर्फ पके केले का इस्तेमाल करें। यह आपकी खीर का स्वाद भी बढ़ा देगा। लेकिन कच्चे केले का उपयोग बिल्कुल भी न करें. कच्चा केला बदबू को दूर करने की जगह बढ़ा देगा।