Tulsi For Skin: गर्मी ने छीन लिया है चेहरे का नूर, करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल, आएगी चमक

Tulsi For Skin: गर्मी ने छीन लिया है चेहरे का नूर? चिंता न करें, तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करके आप पा सकते हैं वापस चमकदार और खूबसूरत त्वचा।

tulsi

Tulsi For Skin: गर्मी का मौसम त्वचा के लिए मुश्किल हो सकता है, जिससे ड्राईनेस, पिंपल्स, डलनेस, सन टैन, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स आम बात है। इन समस्याओं से निपटने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन घबराइए नहीं, प्रकृति ने हमें तुलसी के रूप में एक अद्भुत उपहार दिया है, जो त्वचा के लिए अनेक लाभकारी गुणों से भरपूर है। तुलसी, अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है, जो गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपाय है। गर्मियों में त्वचा की समस्याएं जैसे पिंपल्स, तुलसी, धार्मिक और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

जलन कम करने के लिए

गर्मियों में त्वचा पर लालिमा और जलन एक आम समस्या है। तुलसी अपने प्यूरिफाइंग गुणों के लिए जानी जाती है, जो त्वचा के रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करती है। आप इस तरह तुलसी का उपयोग करके लालिमा और जलन से राहत पा सकते हैं। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें। छानकर ठंडा होने दें। रोजाना चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करें।

पिंपल फ्री स्किन पाने के लिए

गर्मियों में पिंपल्स एक बड़ी समस्या हो सकते हैं। तुलसी और हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मुंहासों को सूखने और त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। गुलाब जल त्वचा को ठंडक और जलन से राहत देता है। आप इस तरह तुलसी, हल्दी और गुलाब जल का उपयोग करके पिंपल फ्री स्किन पा सकते हैं, तुलसी के पत्तों को पीसकर चुटकी भर हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने दें।
ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करने से पिंपल्स और मुंहासों से छुटकारा मिलने में मदद मिल सकती है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए

गर्मियों में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स एक आम समस्या है। तुलसी, नीम और शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करने, मुंहासों को सूखने और त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। तुलसी और नीम के पत्तों को पीसकर शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

दाग-धब्बे हटाने के लिए

मुंहासों के बाद चेहरे पर रह जाने वाले दाग-धब्बे एक बड़ी समस्या हो सकते हैं। तुलसी, संतरे के छिलके और गुलाब जल का मिश्रण त्वचा को हल्का करने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। गुलाब जल त्वचा को ठंडक और जलन से राहत देता है। तुलसी के पत्तों, संतरे के छिलके को पीसकर गुलाब जल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने दें। ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल करने से दाग-धब्बों को कम करने में मदद मिल सकती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।