Valentine’s Day Google Doodle : वैलेंटाइन पर डे जानिए अपना केमिकल बॉन्ड, गूगल डूडल का मजेदार क्विज़

वैलेंटाइन डे को गूगल अपने डूडल के जरिए एक विशेष वैज्ञानिक ट्विस्ट के साथ मना रहा है। इस साल का डूडल आपको रसायन विज्ञान की दुनिया में ले जाए रहा है और ये बता रहा है कि आप केमिस्ट्री के कौन से केमिकल हैं। जैसा कि गूगल डूडल कहता है 'यह इंटरैक्टिव डूडल वैज्ञानिक मोड़ के साथ वैलेंटाइन डे 2024 मनाता है’

Google Doodle

Valentine’s Day Google Doodle : वैलेंटाइन डे यानी प्यार का दिन आ गया है। हर साल यह दिन 14 फरवरी को मनाया जाता है। सारी दुनिया में प्यार करने वाले जश्न मना रहे हैं। दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों और स्थानों के लोगों ने वेलेंटाइन डे अपनी-अपनी परंपराओं के साथ मनाते हैं। कई लोगों के लिए, यह एक ऐसा दिन है जब वे किसी के प्रति अपने प्यार का इज़हार करते हैं और प्यार के संदेशों के साथ फूल, कार्ड या चॉकलेट भेजकर अपना स्नेह व्यक्त करते हैं। आज गूगल ने भी इस दिन  को सेलिब्रेट करते हुए एक खास डूडल बनाया है।

वैलेंटाइन डे पर स्पेशल गूगल डूडल

वैलेंटाइन डे 2024 को गूगल अपने डूडल के जरिए एक विशेष वैज्ञानिक ट्विस्ट के साथ मना रहा है। इस साल का डूडल आपको रसायन विज्ञान की दुनिया में ले जाए रहा है और ये बता रहा है कि आप केमिस्ट्री के कौन से केमिकल हैं। जैसा कि गूगल डूडल कहता है ‘यह इंटरैक्टिव डूडल वैज्ञानिक मोड़ के साथ वैलेंटाइन डे 2024 मनाता है! अपने स्वयं के रासायनिक तत्व अवतार से मिलान करने के लिए डूडल पर क्लिक करें और कुछ बंधन बनाने के लिए स्वाइप करना शुरू करें!’ इस तरह गूगल प्यार के दिन को वैज्ञानिक तरीके से मना रहा है। Google ने वैलेंटाइन डे पर “डायटोमिक बॉन्ड” बनाने के बारे में एक इंटरैक्टिव डूडल समर्पित किया। डूडल में एक तत्व व्यक्तित्व प्रश्नोत्तरी भी है जो उपयोगकर्ता को कुछ व्यक्तित्व आधारित प्रश्नों के आधार पर एक रासायनिक तत्व प्रदान करती है।

इस क्विज़ को खेलकर जानिए अपन ‘बॉन्ड’ 

Google ने प्यार के रसायन विज्ञान को समझाने के लिए एक “वैज्ञानिक मोड़” के साथ इस इंटरैक्टिव डूडल को साझा किया है। डूडल पर क्लिक करने पर, एक नया पेज, केमिस्ट्री CuPd, खुलता है, जिसमें किसी के रासायनिक तत्व को खोजने के लिए क्विज़ लेने का विकल्प होता है। फिर, कुछ प्रश्नों के माध्यम से अपने व्यक्तित्व तत्व की खोज करने के बाद, आप बाईं ओर स्वाइप करके अन्य तत्वों जैसे हाइड्रोजन, सोडियम, नाइट्रोजन आदि के साथ भी जुड़ना शुरू कर सकते हैं बिल्कुल ऑनलाइन डेटिंग की तरह। गूगल ने अपने ब्लॉग पर लिखा है ‘आज का इंटरैक्टिव गेम डूडल वैलेंटाइन डे को वैज्ञानिक पहलू के साथ मनाता है। यह सब रसायन विज्ञान के बारे में है। प्यार से अधिक मजबूत कोई बंधन नहीं है, खासकर जब रसायन विज्ञान बिल्कुल सही हो। हैप्पी वैलेंटाइन डे।’ तो आप भी अगर अपने रसायन को जानना चाहते हैं तो इस डूडल क्विज़ को खेलकर आज के दिन को थोड़ा और इंटरस्टिंग बना सकते हैं।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News