Vastu Shastra : कभी भी मांगकर न करें इन वस्तुओं का इस्तेमाल, घर में आएगी दरिद्रता और कलह

Vastu Shastra : जरुरत के वक्त पास पड़ौस से शक्कर, दूध, नमक मांग लेना आम बात है। अक्सर ही हम अपने पड़ौसियों या दोस्तों से कुछ चीजें उधार मांग लेते हैं। ये एक सामान्य व्यवहार है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस सामान्य सी बात से आपके घर में दरिद्रता आ सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका कभी भी मांगकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से अपने घर की समृद्धि चली जाती है और दरिद्रता का वास होता है।

इन चीजों का मांगकर कभी न करें इस्तेमाल

  • नमक – नमक वो चीज है जिसके बिना काम नहीं चलता, और अगर कभी पता चले कि नमक खत्म हो गया है और दुकान तक जाने का समय नहीं तो ऐसे समय में हम तुरंत पड़ौसी का दरवाजा खटखटाते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार नमक कभी भी मांगकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसका संबंध शनि से होता है और कभी भी मुफ्त में नमक नहीं लेना चाहिए। अगर ऐसा करना ही पड़ रहा है तो इसके बदले कोई दूसरी वस्तु सामने वाले को दे दें। मुफ्त में लिए गए नमक से घर में कर्ज और बीमारी आती है।
  • पेन – कलम या पेन सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली चीजों में से है। लेकिन वास्त अनुसार इसे कभी नहीं मांगना चाहिए क्योंकि इससे दूसरे व्यक्ति के बुरे समय या किस्मत का प्रभाव आपपर भी पड़ सकता है। अगर जरुरत पड़ने पर पेन मांगना ही पड़ता है तो इसे बाद में लौटाना जरुर ध्यान रखें।
  • घड़ी – माना जाता है कि घड़ी से व्यक्ति की किस्मत जुड़ी है और इसीलिए इसे कभी नहीं मांगना चाहिए। संभव है कि आपने जिससे घड़ी मांगी हो उसके अच्छे बुरे समय या दुर्भाग्य का साया आपपर पड़ जाए।
  • सुई – ये छोटी सी चीज बड़ा घाव कर सकती है। मुफ्त की सुई के इस्तेमाल से जीवन में नकारात्मकता बढ़ती है और प्रेम संबंधों में विवाद होने लगता है। दांपत्य संबंधों में कलह लाने के साथ इससे आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इसीलिए कभी भी सुई का मांगकर प्रयोग न करें।
  • रुमाल – वास्तु अनुसार न तो रुमाल का मांगकर प्रयोग करना चाहिए न ही ये किसी को उपहार के रूप में देना चाहिए। इससे आपस में अनबन बढ़ती है और संबंध खराब होते हैं। इसीलिए न तो किस से रुमाल मांगे, न ही अपना रुमाल किसी को दें।
  • जूते चप्पल – कभी भी किसी और के जूते चप्पल मांगकर न पहनें। माना जाता है कि पैरों में शनि का वास होता है और किसी और के जूते चप्पल मांगकर पहनने से शनि का प्रकोप हो सकता है।
  • अंगूठी – कभी भी किसी की अंगूठी मांगकर न पहनें। इससे जीवन में विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। किसी और की अंगूठी पहनना शुभ नहीं माना गया है।

(डिस्क्लेमर : ये सारी जानकारी वास्तु शास्त्र और मान्यताओं पर आधारित है। इसे लेकर एमपी ब्रेकिंग न्यूज कोई पुष्टि या दावा नहीं करता है)