Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

Vastu Tips : इन 8 आदतों से घर में आती है दरिद्रता, तुरंत छोड़ें

Vastu Tips : घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर ही कुछ आदतों को लेकर टोकते हैं। ये बात कई बार बच्चों को खराब भी लगती है लेकिन इसके पीछे बहुत गूढ़ अर्थ छिपा होता है। ज्योतिष और वास्तु के अनुसार कुछ आदतें घर में नकारात्मकता और दरिद्रता लाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी इनमें से किसी बात के आदी हैं तो तुरंत इससे दूरी बना लें।

  • आजकल ये बहुत होने लगा है कि लोग अपने बिस्तर पर बैठकर काम कर रहे हैं या टीवी देख रहे हैं और उसी दौरान बिस्तर पर ही वो खाना भा खा लेते हैं। लेकिन ये आदत घर से लक्ष्मी के रूठने की वजह बन सकती है। वास्तु शास्त्र में बिस्तर पर बैठकर खाना खाने से मना किया गया है और ऐसा करने पर वास्तु दोष हो सकता है। इससे घर में नकारात्मकर माहौल बनता है और सुख शांति प्रभावित हो सकती है।
  • हम इन दिनों अपने घर की साफ सफाई के लिए हाउस हेल्प पर आश्रित हो गए हैं। कई बार उनके नहीं आने पर घर में कचरा बना रहता है। इस कारण से या किसी भी और कारण से यदि घर में कूड़ा कचरा और साफ सफाई नहीं है तो वहां संपन्नता नहीं रहती है। मां लक्ष्मी को सफाई बेहद प्रिय है और गंदगी वाले स्थान पर उनका वास नहीं होता।
  • सूरज निकलने के बाद भी देर तक सोए रहना या बिस्तर पर पड़े रहना घर में नकारात्मकता लाता है। हमारे यहां सूर्योदय से पहले उठने की परंपरा रही है और मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है।
  • किसी को अगर उधार पैसे देने हैं,या लौटाना है तो ये काम सूर्यास्त से पहले ही कर लेना चाहिए। अगर सूर्यास्त के बाद आप किीस को पैसे देते हैं तो ये धन हानि की वजह बन सकता है।
  • बचपन में अक्सर आपको नाखून चबाने की आदत के कारण किसी न किसी ने डांटा होगा। मान्यता है कि ऐसा करने के राशि में सूर्य कमजोर होता है। इस कारण आंखों में समस्या रहती है और अपयश भी मिल सकता है।
  • कभी भी रात में अपनी रसोई को गंदा न छोड़ें। अगर आपके किचन में जूठे बर्तन और गंदगी रहेगी तो मां अन्नपूर्णा रूष्ट हो सकती हैं। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और धन धान्य में कमी आएगी। 
  • रात में घर में झाड़ू न लगाएं। वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत है। माना जाता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है और रात में झाड़ू लगाने से वो नाराज हो सकती है। इसीलिए झाड़ू को पैर लगाना भी अशुभ माना जाता है।
  • अगर आपके घर में जूते चप्पल बिखरे रहते हैं तो इससे अनावश्यक तनाव हो सकता है। इस कारण धन में कमी होती है और सफलता प्राप्ति में अड़चनें आती हैं।

(डिस्क्लेमर – ये आलेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।