इस नवरात्रि दिल्ली में स्थित इन 6 मंदिरों में करें मां के दर्शन, मिलेगा खास आर्शिवाद

यदि आप नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली के इन 6 मंदिरों में अवश्य जाना चाहिए जो कि काफी ज्यादा फेमस है और नवरात्रि के दौरान यहां काफी ज्यादा भीड़ उमड़ती है।

Durga Ashtami 2023

Shardiya Navratri 2024 : भारत एक ऐसा देश है, जहां सभी धर्म को बराबर का दर्जा दिया जाता है। वहीं, सनातन धर्म में भी कुछ प्रमुख त्योहार ऐसे हैं, जिन्हें पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। इसी कड़ी में आज पितृ पक्ष का समापन हो जाएगा। इसके साथ ही, कल घट स्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, असत्य पर सत्य, धर्म पर अधर्म का प्रतीक माना जाता है। आज उत्साह के साथ महालया मनाया जा रहा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां दुर्गा कैलाश पर्वत से विदाई लेकर धरती पर आती हैं।

इस नवरात्रि दिल्ली में स्थित इन 6 मंदिरों में करें मां के दर्शन, मिलेगा खास आर्शिवाद

नौ रुपों की होती है पूजा

बता दें कि शारदीय नवरात्र के दौरान 9 दिनों तक साधक व्रत रखते हैं और उनके नौ रूपों की पूजा करते हैं। इससे माता रानी का आशीर्वाद बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इन 9 दिनों के खास मौके पर व्रती फलाहार लेते हैं। साथ ही मंदिरों में भजन-कीर्तन, पूजा-पाठ का भी आयोजन किया जाता है। इसके अलावा, जगराता भी आयोजित किया जाता है। इसमें दूर-दराज के लोग पहुंचते हैं। वहीं, यदि आप नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के विभिन्न मंदिरों में जाकर दर्शन करना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली के इन 6 मंदिरों में अवश्य जाना चाहिए जो कि काफी ज्यादा फेमस है और नवरात्रि के दौरान यहां काफी ज्यादा भीड़ उमड़ती है।

कालकाजी मंदिर

अगर आप नवरात्रि के दौरान दिल्ली में माता रानी का आशीर्वाद लेना चाहते हैं, तो आपको कालकाजी में स्थित कालकाजी मंदिर एक्सप्लोर करना चाहिए। यह सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यहां आपको सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिलेगी। इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि द्वापर युग में धर्मराज युधिष्ठिर ने भगवान कृष्ण और पांडवों के साथ मिलकर यहां पर मां काली की पूजा की थी, तब से ही यह मंदिर काफी ज्यादा चर्चित है। यहां देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं।

कात्यायनी दुर्गा माता मंदिर

इसके बाद आप अगर मां दुर्गा के कात्यायनी रूप की पूजा करना चाहते हैं और इस मंदिर को एक्सप्लोरर करना चाहते, तो आपको दिल्ली के छतरपुर में स्थित मां कात्यायनी दुर्गा माता मंदिर जाना चाहिए। यहां सुबह से ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खुल जाते हैं। नवरात्र के दौरान यहां पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

झंडेवाली माता मंदिर

वैसे तो दिल्ली का झंडावालं मंदिर काफी ज्यादा फेमस है। अक्सर अपने टीवी और मूवी में इसकी चर्चा भी सुनी होगी। यह शहर के प्रमुख देवी मंदिरों में से एक है। जिसे झंडेवाली माता मंदिर के नाम से जाना जाता है। यहां लोग घंटों-घंटों तक मंदिर में प्रवेश करने का इंतजार करते हैं।

काली माता मंदिर

वहीं, अगर आप बंगाली शैली में बनी मां दुर्गा और मां काली के दर्शन करना चाहते हैं, तो आपको नेहरू प्लेस में स्थित काली माता मंदिर जाना चाहिए जो कि मेट्रो स्टेशन के बिल्कुल पास में है। यहां सालों भर भक्तों की भीड़ देखने को मिलती है।

गुफा मंदिर

आपने कई बार गुफा मंदिर का नाम सुना होगा जो कि दिल्ली के प्रीत विहार में स्थित है। यह यहां के प्राचीन मंदिरों में से एक है, जहां माता वैष्णो देवी की पूजा अर्चना की जाती है। इसलिए इसे दिल्ली का मिनी वैष्णो देवी मंदिर भी कहा जाता है। जो लोग वैष्णो देवी नहीं जा पाते हैं और माता वैष्णो देवी के आशीर्वाद को पाना चाहते हैं, वह यह मंदिर में जाते हैं। यहां उनके दर्शन प्राप्त होते हैं।

योगमाया मंदिर

यदि आप दिल्ली के किसी अन्य मंदिर की तलाश में है, तो आप योगमाया मंदिर जा सकते हैं। यह महरौली में स्थित है। बता दें कि देवी योगमाया भगवान कृष्ण की बहन थी। इसका इतिहास द्वापर युग से जुड़ा हुआ है। नवरात्र के दौरान आपके यहां अवश्य जाना चाहिए। यहां आपके मन की शांति के साथ-साथ आध्यात्मिक माहौल भी मिलेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News