फैमिली के साथ ऋषिकेश के इन जगहों की करें सैर, प्राकृतिक सौंदर्य मोह लेगी मन

Shashank Baranwal
Published on -
Rishikesh

Tourist Place In Rishikesh: भारत में एक से बढ़कर एक घूमने वाली जगह है। जहां केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आते हैं। इसलिए देश और प्रदेश की सरकारें हर पर्यटन स्थल को विकसित करने का काम अपने हिसाब से कर रही है। दरअसल, ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अलग-अलग राज्यों के विभिन्न जगहों पर जाने का शौक होता है। वो सभी राज्यों के सांस्कृतिक और पारंपरिक चीजों को करीब से जानना चाहते है। इसलिए वो घूमने जाने का प्लान बनाते हैं। ऐसे में यदि आप भी ट्रिप पर जाने का मन बना रहे हैं तो आप ऋषिकेश के इन जगहों का एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

हॉट वॉटर स्प्रिंग

ऋषिकेश में स्थित रघुनाथ मंदिर के पास ही एक पुराना कुंड है, जिसे हॉट वॉटर स्प्रिंग भी कहा जाता है। यह कुंड धारास्वामी नदी के किनारे स्थित है। बता दें कि यहां प्रतिवर्ष गंगा दशहरा के अवसर पर बड़ा मेला आयोजित होता है। जो कि श्रद्धालुओं का विशेष आकर्षण बनता है। कुंड को लेकर ऐसी मान्यता है कि भगवान राम अपने 14 साल के वनवास के दौरान यहां पर डुबकी लगाई थी। इसके बाद यह स्थान काफी पवित्र माना जाने लगा। पहले इसका इस्तेमाल साधु संत पवित्रता के लिए किया करते थे।

नीर गढ़ वाटरफॉल

ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला से करीब 5 किलोमीटर दूर एक वॉटरफॉल है, जिसका नाम नीरगढ़ है। यह फॉल प्राकृतिक खूबसूरती से भरा हुआ है जो कि जंगलों के बीचों-बीच मौजूद है। यहां जाने के बाद पर्यटक वहां से नहीं आना चाहते। यहां की सौंदर्यता लोगों का मन मोह लेती है। यहां का नजारा देखने में काफी अद्भुत होता है। यदि आप घूमने जाते हैं तो इस जगह की सैर जरूर करें। यहां जाकर आपको शांत वातावरण मिलेगा।

गरुड़ चट्टी और फूल चट्टी वाटरफॉल

बता दें कि ऋषिकेश से 9 किलोमीटर दूर गरुड़ चट्टी वॉटरफॉल भी है। जो कि आपकी सैर पर चार चांद लगा देगा। बरसात के सीजन में यहां और अधिक अच्छा लगता है। यदि आप ऋषिकेश घूमने जाते हैं तो इस वॉटरफॉल को देखने के लिए जरूर जाएं। इसी से थोड़ी दूर पर फूल चट्टी वॉटरफॉल भी है। आप यहां एक साथ दो जलप्रपातों का आनंद उठा सकते हैं। यहां आप सुबह जल्दी पहुंच कर सूर्योदय का भी मजा ले सकते हैं। जिसकी खूबसूरती को आप अपने कैमरे में भी कैद कर सकते हैं।

मरीन ड्राइव

यदि हम मरीन ड्राइव का नाम सुनते हैं तो सबसे पहले मुंबई का ही याद आता है। जो कि दुनिया भर में फेमस है। लेकिन एक मरीन ड्राइव ऋषिकेश में भी मौजूद है। जो ऋषिकेश से 24 किलोमीटर दूर है। यह सड़क गंगा नदी के साथ-साथ चलती है। यहां पर स्थानीय लोग मॉर्निंग वॉक करने या फिर शाम के समय घूमने फिरने आते हैं। जो कि ऋषिकेश के पर्यटन स्थलों में से एक है।

झिलमिल गुफा

इसके अलावा ऋषिकेश के में लक्ष्मण झूला के पास झिलमिल गुफा स्थित है। जो कि शहर से 21 किलोमीटर दूर है। बता दें कि यह गुफा मणिकूट पर्वत पर स्थित इस जगह पर आपको एक साथ तीन गुफाएं देखने को मिलेगी। यह डेस्टिनेशन घने जंगल के बीच में मौजूद है। यहां पहुँचने के लिए सबसे पहले आपको पहाड़ पर चढ़ाई करना होगा। जिस के बाद आप इस जगह का आनंद उठा सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News