ये ड्राई फ्रूट्स करते हैं विटामिन D की कमी को पूरा, आज ही से शुरू करें सेवन

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Vitamin D Rich Dry Fruits

Vitamin D Rich Dry Fruits : शरीर को स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन शरीर में होना बेहद जरूरी होता है। इन्ही में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण विटामिन डी और विटामिन ए,सी माना जाता है। वहीं विटामिन डी हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण तत्व होता है। इसकी कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ती है। कई बीमारियों का शिकार भी व्यक्ति हो जाता है।

आज हम आपको विटामिन डी की कमी के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए और इसकी कमी की वजह से क्या-क्या सेहत से जुड़े नुकसान होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

विटामिन डी से भरपूर है ये ड्राई फ्रूट्स

विटामिन डी की कमी की वजह से सभी उम्र के लोगों में मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और हड्डी में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन और बालों के झड़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर होना होता है। लेकिन अधिकतर लोगों को इस बारे में पता नहीं होता है कि उनके शरीर में विटामिन डी की कमी है, शायद आपको भी नहीं पता होगा। लेकिन हड्डियों और खासकर पीठ में दर्द होना विटामिन डी की कमी का सबसे बड़ा लक्षण माना जाता है। वहीं बालों का झड़ना और त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी इसका कारण बनती है।

बादाम

बादाम में विटामिन डी की मात्रा भरपूर पाई जाती है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे याददाश्त तो मजबूत होती ही है, साथ ही यह हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है। वहीं जोड़ों के दर्द को भी ठीक करता है। दरअसल बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

काजू

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए काजू का सेवन भी किया जा सकता है।दरअसल काजू में भी विटामिन डी, कैल्शियम, फोलेट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

खजूर

ठंड के मौसम में खजूर का सेवन सबसे ज्यादा खाया जाता है। ये विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर रोजाना सुबह खाली पेट खजूर खाई जाएं तो इस्सके सेवन से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अखरोट

अखरोट में विटामिन डी, ओमेगा 3 और कैल्शियम की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। इस वजह से लोगों को अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर है। यह सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं ये विटामिन डी की कमी को भी है पूरा करता है।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


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Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

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