विटामिन के का खजाना है ये पांच सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

vitamin k rich foods

Vitamin K Rich Foods: शरीर में पोषक तत्वों की कमी से शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। उन्हीं में एक विटामिन के है। इसकी कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर होने के साथ घाव भरने में परेशानी और पेट की दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। ऐसे में विटामिन के से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि विटामिन के पूर्ति के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

फूल गोभी का करें सेवन

विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए फूलगोभी का सेवन करना चाहिए। इसमें इसके साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जिनके कारण मोटापे की समस्या कम होती है। साथ ही यह सेहत के लिए फायेदमंद भी होती हैं।

पालक

अगर आपकी शरीर में विटामिन के की कमी हो है तो पालक का सेवन शुरू कर दें। इसमें विटामिन के ही नहीं विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। जिससे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

मटर

सर्दियों का मौसम चल रहा है। इन दिनों मटर की भरमार रहती है। ऐसे में मटर का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है। जिसके कारण इसकी कमी से होने वाले रोगों को दूर किया जा सकता है।

पत्ता गोभी

विटामिन के की कमी से होने वाले रोगों से निजात पाने के लिए पत्ता गोभी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन के, सी और प्रोटीन की भरपूर मात्रा में पाई जाती है। जिसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अनार

अनार शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन के पाया जाता है। जिसके कारण इसकी कमी से होने वाले रोगों से छुटकारा मिलता है। वहीं अनार खून की कमी को भी दूर करने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News