आपकी सेहत के लिए वरदान है अखरोट, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Walnut Benefits

Health Benefits Of Walunts: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसके सेवन से शरीर की तमाम समस्याओं को दूर किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के मेवे आ जाते हैं। उन्हीं में से एक अखरोट भी होता है। वहीं अगर इसका सेवन भिगोकर किया जाता है शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। बता दें अखरोट में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैलोरी, विटामिन्स (ई, बी6) के साथ कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। अगर अखरोट का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपको कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि इसके सेवन से क्या क्या फायदे मिलते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

भिगे हुए अखरोट का नियमित सेवन आपके हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम पोषक तत्व शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती हैं।

पाचन

अगर आप नियमित रूप से भिगे हुए अखरोट का सेवन करते हैं तो यह आपकी पाचन शक्ति को ठीक करने में मदद करता है। इसके सेवन से कब्ज, गैस की समस्याएं दूर होती हैं। वहीं हाजमा को दुरूस्त रखने में अखरोट काफी सहायक होता है।

याददाश्त के लिए फायदेमंद

भीगे हुए अखरोट का सेवन दिमाग के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद ओमेगा3 फैटी एसिड दिमाग को तेज करने के साथ-साथ याददाश्त को भी बढ़ाने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप भीगे हुए अखरोट का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके हार्ट के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद ओमेगा3 न्यूट्रिएंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर

भीगे हुए अखरोट का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखा जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News