Summer vacation: बच्चों के समर वेकेशन को बनाना चाहते हैं यादगार, उन्हें जरूर ले जाएं इस जगह

Summer vacation: चेन्नई भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित एक जीवंत शहर है। यह अपनी समृद्ध संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यदि आप बच्चों के साथ चेन्नई की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं।

chennai

Summer vacation: समर वेकेशन शुरू हो चुके हैं ऐसे में सभी बच्चे अपने-अपने माता-पिता से घूमने जाने के लिए जिद करते हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के साथ-साथ माता-पिता भी थोड़े फ्री हो जाते हैं, थोड़े टाइम के लिए बच्चों की पढ़ाई से बेफिक्र रहते हैं। अगर आप अपने बच्चों को घूमने ले जाना चाहते हैं और कंफ्यूज हैं कि आखिर बच्चों के लिए कौन सी जगह बेस्ट रहेगी, तो अब ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है आप दक्षिण में घूमने जाने का मन बना सकते हैं। चेन्नई भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित एक तटीय शहर है। यह तमिलनाडु राज्य की राजधानी है और भारत का चौथा सबसे बड़ा शहर है। चेन्नई अपनी समृद्ध संस्कृति, जीवंत त्योहारों, स्वादिष्ट भोजन और सुंदर समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। चेन्नई में आप पूरे परिवार के साथ सुखद समय बिता सकते हैं। चेन्नई में दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट है। इसे भारत की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है।

चेन्नई में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह है बेस्ट

गिंडी नेशनल पार्क

गिंडी नेशनल पार्क, चेन्नई में स्थित, बच्चों के साथ घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यह 2.7 वर्ग किलोमीटर (1.04 वर्ग मील) के क्षेत्र में फैला हुआ है और विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर है। बच्चे रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय चित्ते, हाथी, हिरण, बंदर, सांप, छिपकली और पक्षियों सहित कई जानवरों को देख सकते हैं। यह पार्क बच्चों को प्रकृति के करीब लाने और पर्यावरण के बारे में जानने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।बच्चे विभिन्न प्रकार के पेड़ों और पौधों के बारे में जान सकते हैं, और साथ ही जानवरों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पार्क में ट्रेकिंग, बोटिंग, बर्ड वॉचिंग, फोटोग्राफी और पिकनिक जैसी गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है। पार्क में एक सुंदर जगह ढूंढें और अपने परिवार के साथ पिकनिक का आनंद लें। पार्क में कई रास्ते हैं जिन पर आप टहल सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं। जंगल में घूमें और विभिन्न प्रकार के जानवरों को देखें। पार्क में एक झील है जहाँ आप नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं। पार्क पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों का घर है, जो बर्ड वॉचिंग के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।