सोने और जानवरों का भोजन चखने के लिए मिलते हैं पैसे, क्या आप जानते हैं दुनिया के इन अजीबोगरीब जॉब्स के बारे में

job

Weird Jobs in the World : एक अदद नौकरी..इसके लिए आदमी क्या क्या नहीं करता है। सबसे पहले तो आज के समय में अच्छी या मनचाही नौकरी मिल पाना ही सबसे कठिन है। इसके बाद चाहे प्राइवेट सेक्टर हो या सरकारी, नौकरी में जाने कितने एडजस्टमेंट करने होते हैं, समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोग अपने घरों से सैंकड़ों हजारों किलोमीटर दूर सिर्फ नौकरी के कारण चले जाते  हैं। ये आजाविका का जरिया है इसलिए बाकी सारी बातों से भले ही समझौता कर लिया जाए, लेकिन नौकरी को लेकर कोई कभी भी किसी तरह की रिस्क नहीं लेना चाहता है।

ग़म-ए-रोज़गार

लोग दुनिया में तमाम काम करते हैं। किसी को अपना काम पसंद होता है तो  किसी को नहीं। कोई अपनी तनख्वाह से संतुष्ट होता है तो कोई नहीं भी होता। लेकिन भी भी ‘ग़म-ए-रोज़गार’ को लेकर बहुत शिकायतें नहीं की जा सकती क्यों आम आदमी के पास बहुत विकल्प भी नहीं होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ इस तरह के काम भी हैं, जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। आज हम आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

दुनिया की अजीबोगरीब नौकरियां 

  1. बियर और वाइन टेस्टिंग : अक्सर लोग वीकेंड पर पार्टी करते हैं बहुत सारे लोगों के लिए पार्टी का मतलब होता है अल्कोहल का सेवन करना। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोगों का काम ही है अल्कोहल पीना। हम बात कर रहे हैं  बियर और वाइन टेस्टिंग की। जी हां..दुनिया के कई देशों में बियर और वाइन टेस्ट करने का जॉब होता है और इसके लिए बाकायदा अच्छे खासे पैसे मिलते हैं। बस बियर टेस्टिंग करने वाले को बियर के बारे में खासी समझ होनी चाहिए। इसमें शख्स को सूंघकर और टेस्ट करके बताना होता है कि वो कैसी बनी है।
  2. कांघ सूंघने की नौकरी : ये बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन ये भी एक नौकरी है। विदेशों में कई स्थानों पर डियोड्रेंट और परफ्यूम बनाने वाली कंपनियां लोगों को नौकरी पर रखती है। इनका काम होता है कांघ या फिर आर्मपिट सूघकर बता सकें कि डियोड्रेंट और परफ्यूम की गंध कैसी है और ये कितनी देर तक असर करेगी या फ्रेश रखेगी।
  3. ऑनलाइन डेटिंग घोस्ट राइटर : इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग काफी चलन में है। लोग अलग अलग डेटिंग साइट्स पर जाकर अपने लिए दोस्त, साथी या फिर प्यार की तलाश करते हैं। लेकिन इसके लिए जरुरी होता है कि आपके पास एक शानदार प्रोफाइल हो। इसीलिए आजकल ऐसे क्रिएटिव लोगों को काम पर रखा जाता है जो लोगों की डिमांड के मुताबिक उनके डेटिंग ऐप के लिए उनकी एक इंप्रेसिव प्रोफाइल तैयार कर सकें। Online Dating Ghostwriter ऐसी प्रोफाइल तैयार करते हैं जो सामने वाले को इंगेज कर सकें और बात करने के लिए प्रोत्साहित करे।
  4. रेंटल बॉयफ्रेंड : जब हम बात कर रहे हैं डेटिंग और प्यार की तो आज के समय में एक अच्छा और सच्चा साथी मिलना बड़ा ही मुश्किल है। ऐसे में कुछ देशों में किराए का बॉयफ्रेंड बनने के पैसे भी दिए जाते हैं। इसकी शुरुआत हुई टोक्यो से और अब कुछ और स्थानों पर भी रेंटल बॉयफ्रेंड का कॉन्सेप्ट शुरु हो चुका है।
  5. बॉडी पेंटर : आपने कई तरह की पेंटिंग्स देखी होगी या उनके बारे में सुना होगा। चित्रकारी एक आर्ट है और अगर आपमें ये स्किल है तो आप कई तरह से नाम और पैसा कमा सकते हैं। एक तरीका है बॉडी पेंटिंग का। एक बॉडी पेंटर के लिए लोगों का शरीर ही कैनवस होता है। दुनिायभर में कई स्थानों पर लोग अलग अलग कारणों से अपनी बॉडी पेंट करवाते हैं और ये काम होता है बॉडी पेंटर्स का। हालांकि इसके लिए हुनर और कला की समझ होना बहुत जरुरी है।
  6. प्रोफेशलन स्लीपर : सोचिए अगर आपको सोने के पैसे मिले तो कैसा लगेगा। भला इससे अच्छी बात क्या होगी कि आप कहीं जाकर सो जाएं और इसके बदले पैसे भी कमाएं। दुनिया के कई हिस्सों में इस तरह का जॉब होता है। दरअसल गद्दे तकिए और रजाई का परीक्षण करने के लिए कई कंपिनयां इस तरह के काम का ऑफर देती हैं।
  7. जानवरों का भोजन चखना : आप मानें या न मानें, लेकिन ये भी एक काम है। अब आप कहेंगे कि भला जानवरों का भोजन आदमी को चखने की क्या जरुरत है। लेकिन कई स्थानों पर पालतू जानवरों के लिए बनाए जाने वाले भोजन जैसे बिस्किट, डिब्बाबंद मांस, मिक्स फूट आदि को चखने और क्वालिटी टेस्टिंग की जिम्मेदारी पालतू भोजन परीक्षक की होती है।
  8. पैसेंजर पुशर : अगर आप दिल्ली मुंबई या ऐसे ही किसी महानगर में रहते हैं तो जानते होंगे कि लोकल ट्रेन या फिर मेट्रो में चढ़ना कितनी टेढ़ी खीर है। इतनी भीड़ में अंदर जा पाना एक टास्क होता है। इसीलिए न्यूयॉर्क, टोक्यो और बीजिंग में इस काम के लिए यानी कि यात्रियों को धक्का देने के लिए लोगों को नौकरी पर रखा जाता है। इन्हें पैसेंजर पुशर कहते हैं और ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को अंदर धकेलकर दरवाजे बंद करते हैं।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News