चपटे बालों को कहें बाय बाय, रिवर्स हेयर वॉशिंग से बालों को हर रोज मिलेगा बाउंस

पांच मिनट कंडिशनर लगा कर रखने के बाद शैंपू लगाएं और फिर सिर धो लें, हल्के गुनगुने पानी से इसे वॉश कर लें।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। आपके बाल पतले हैं लेकिन ख्वाहिस है ऐसे लुक की जिसमें बालों का वॉल्यूम भी ज्यादा लगे साथ ही बाल बाउंसी भी नजर आएं।  ऐसा करने के लिए या तो आपको हर रोज बालों में पफ बनाना होगा या बैक कॉम्ब के जरिए बालों को फुलाना होगा,लेकिन इस तरह से बाल टूटने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े.. सिर्फ दवा ही नहीं है गिलोय, इससे बनाएं स्वादिष्ट सब्जी, ये है आसान रेसिपी

बाउंस के लिए भी अलग अलग कैमिकल्स या उपयोग करना पड़ता है। अगर ये सब नहीं करना है तो आप रिवर्स हेयर वॉश (Reverse Hair Washing) की आदत डालिए।  बाल धोने में बदलाव का ये आसान तरीका आपके बालों को बिलकुल नया लुक देगा, जिसके बाद चपटे बालों का टेंशन पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

क्या है रिवर्स हेयर वॉश?

रिवर्स हेयर वॉश वो तरीका है जो आपके पारंपरिक बाल धोने के तरीके से एकदम अलग है। जब आप हेयर वॉश के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले बालों को गीला करते हैं, फिर शैम्पू करते हैं।शैम्पू वॉश करने के बाद कंडिशनल करते हैं, लेकिन रिवर्स हेयर वॉश में ये पूरी प्रक्रिया ही उल्टी हो जाती है, जिसके परिणाम भी बिलकुल अलग होते हैं।

कैसे करें रिवर्स हेयर वॉश?

रिवर्स हेयर वॉश करने के लिए सबसे पहले बालों को गीला करें। बाल गीले करने के बाद आपको शैम्पू नहीं करना है, बल्कि शुरूआत कंडिशनर से करनी है। सबसे पहले बालों में कंडिशनर करें। पांच मिनट कंडिशनर लगा कर रखने के बाद शैंपू लगाएं और फिर सिर धो लें, हल्के गुनगुने पानी से इसे वॉश कर लें। बाल ऑयली हों तो नॉर्मल पानी से भी काम चल जाएगा।

रिवर्स हेयर वॉश के फायदे
कंडिशनर से बाल स्मूद हो जाते हैं लेकिन बाउंस चला जाता है। शैंपू से पहले कंडिशनर करने से बाल स्मूद भी रहते हैं और उन्हें बाउंस भी मिल जाता है। इस तरह से हेयर वॉश करने पर बाल ज्यादा देर हाइड्रेट रहते हैं, इस तरह बाल धोने से बालों की चमक भी बरकरार रहती है और बाल सॉफ्ट भी रहते हैं।

रिवर्स हेयर वॉश के नुकसान

हर चीज के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, रिवर्स हेयर वॉश (Reverse Hair Wash) का हाल भी ऐसा ही है। खासतौर से मोटे बालों पर पहले कंडिशनर करने से कंडिशनर ज्यादा लगेगा और मनचाहा रिजल्ट भी नहीं मिलेगा।  कुछ बालों को कंडिशनर की जरूरत ज्यादा होती है। रिवर्स हेयर वॉश में शैंपू से कंडिशनर का असर कम हो जाता है, इसलिए बहुत नियमित रूप से रिवर्स हेयर वॉश करने की जगह हफ्ते में एक बार ही रिवर्स हेयर वॉश करें.