खर्राटे से मिलेगा छुटकारा और दूर होगी नींद की बाधा, जाने खर्राटे का कारण और ईलाज के घरेलू उपाय

कई ऐसे लोग हैं जो खर्राटों (Snoring) से परेशान रहते हैं और अच्छे से सो भी नहीं पाते। इसलिए खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके के आजमाते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। कई ऐसे लोग हैं जो खर्राटों (Snoring) से परेशान रहते हैं और अच्छे से सो भी नहीं पाते। इसलिए खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीके के आजमाते हैं। खर्राटें का कारण मोटापा, खूब शराब पीना, साइनस और मांसपेशियों में कमजोरी भी हो सकती है। वही बच्चों में खराटे की समस्या जीभ मोटी होने, जुकाम और टॉन्सिल की समस्या होने के कारण होती है। आइए खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार को जाने।

दूध, इलायची और शहद आएंगे काम

खर्राटों को रोकने के लिए शहद काफी फायदेमंद माना जाता है। एक ग्लास गर्म पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पियें। यह गले और नाक के सूजन होने से रोकता है और सांस लेने में भी आसानी होती है। दूध कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है, इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पी लें, इससे आपके खर्राटों की समस्या खत्म हो सकती है। इलायची भी खर्राटों से निजात दिलाने में भी काफी काम की साबित हो सकती है, इसके सेवन से सांस लेने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। रात को सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिए।

यह भी पढ़े… अगर आपके ओंठ या नाक के पास है तिल तो हो सकती है ये परेशानियां, जीवन पर पड़ता है ये प्रभाव

किचन के ये सामान दिलाएंगे खर्राटों से निजात

आयुर्वेद में हल्दी को किसी वरदान से कम नहीं माना जाता। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, इसके इस्तेमाल से नाक की सफाई हो जाती है और सांस लेने में आसानी होती है। इसलिए रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध का सेवन करें। लहसुन सांस लेने के सिस्टम को सही करता है। यदि आपके खर्राटों के पीछे साइनस कारण है लहसुन  आपको खर्राटों से छुटकारा दिला सकता है। लहसुन में ऐसे गुण होते हैं जो घाव भरने और ब्लॉकेज को साफ करने में भी मदद करते हैं, इसलिए लहसुन के एक या दो कली को पानी के साथ ले। इससे आप चैन की नींद ले सकते हैं। दालचीनी खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगर उपायों में से एक है। एक गिलास गुनगुने पानी में 3 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिए। इसके लगातार सेवन से आपके खर्राटों की समस्या से आपको राहत मिलेगी।

यह भी पढ़े… जानिये कैसा रहेगा आपका कल का दिन, 7 जुलाई का राशिफल

ये दो तेल दिखाएंगे कमाल

मेंथा ऑयल मिनी खराब और जैतून का तेल भी खर्राटों की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगर उपाय माना जाता है। दोनों ही तेलों के इस्तेमाल से सांस लेना आसान हो जाता है। ऑलिव ऑयल का सेवन शहद के साथ सोने से पहले नियमित रूप से करना बहुत फायदेमंद माना जाता है और यह खर्राटों की समस्या से भी राहत दिलाता है। वहीं मिंट ऑयल के कुछ बूंद पानी में डालकर गरारा कर ले।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों कि सलाह जरूर लें।