रूखे और पतले हो रहे हैं बाल, इस बायोटिन पाउडर का करें इस्तेमाल, आसानी से घर में ही करें तैयार, हेयर फॉल से भी मिलेगी राहत

Pooja Khodani
Published on -
hair care

Biotin Powder For Hair : बाल झड़ने की परेशानी किसी भी मौसम और किसी भी उम्र में हो सकती है। पहले ये परेशानी सिर्फ किसी खास मौसम या किसी एक एज में हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। ये परेशानी अब आम बनती जा रही है। खास करके  ज्यादा स्ट्रेस होने की वजह से खाना पान में पोषक तत्वों की कमी रहने की वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।विटामिन, प्रोटीन जैसे न्यूट्रिशन्स की कमी होने की वजह से भी हेयर फॉल ज्यादा होता है। इन कमियों में एक कमी बायोटिन की भी होती है।

बायोटिन एक तरह का विटामिन बी है जो पानी में आसानी से घुल जाता है। इस विटामिन बी की कमी होने से बाल झड़ने लगते हैं या फिर नाखूनों पर असर पड़ता है।आपके भी बाल झड़ रहे हों तो आप घर पर ही बायोटिन तैयार कर सकते हैं, कैसे ये भी जान लीजिए।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)