Winter Skin Care: सर्दियों के मौसम में त्वचा को खराब होने से बचाएं, अपने स्किन टाइप के अनुसार चुने मॉइश्चराइजर

भावना चौबे
Published on -

Winter Skin Care: सर्दियों के मौसम में कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। जिसमें से त्वचा संबंधित समस्याएं बहुत आम है। सर्दियों के मौसम में हर कोई त्वचा के रूखेपन से परेशान रहता है। हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है, किसी की नार्मल, ड्राई, ऑयली तो वहीं किसी की कांबिनेशन त्वचा होती हैं। इसलिए अपनी त्वचा के अनुसार ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। वैसे तो मार्केट में ढेरों प्रोडक्ट उपलब्ध है जो सर्दियों के मौसम में त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट को लगाने के कुछ घंटे बाद ही त्वचा फिर से बेजान और रूखी-रूखी नजर आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सभी का स्किन टाइप अलग होता है और किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले अपनी स्किन टाइप का पता होना बहुत जरूरी होता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि किस स्किन टाइप के लोगों को किस टाइप का मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

सर्दियों के मौसम में स्किन क्यों हो जाती है ड्राई ?

सर्दियों के मौसम में अधिकांश लोगों को स्किन ड्राइनेस की समस्या से गुजरना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दियों का मौसम ठंडा और शुष्क होता है जो त्वचा की नमी छीन लेता है। जिसकी वजह से त्वचा रूखी-रूखी, खुरदरी और बेजान नजर आने लगती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।