Winter Skin Care Tips: सर्दियों में चेहरे पर लगाएं 5 चीजें, होंगे कमाल के फायदे, आएगा निखार, देखें यहाँ

ठंडी हवाओं से स्किन फटने लगता है और ड्राइ होने लगता है। इससे बचने की उपाय भी हैं। आपको अपने घर पर भी ऐसी कई चीजें मिल जाएगी जिसका इस्तेमाल आप अपने स्किन को ग्लोइंग और स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और इसी के साथ स्कीम की समस्या भी शुरू हो चुकी है। सर्दियों के मौसम में अपने चेहरे का खास ख्याल रखना (Winter Skin Care Tips) बहुत जरूरी हो जाता है। मौसम में बदलाव के कारण चेहरे पर बुरा असर पड़ता है और आपकी खूबसूरती खराब होने लगती है। इसलिए यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है की आप आपके चेहरे का ख्याल रखें। इस दौरान चलने वाली ठंडी हवाओं से स्किन फटने लगता है और ड्राइ होने लगता है। इससे बचने की उपाय भी हैं। आपको अपने घर पर भी ऐसी कई चीजें मिल जाएगी जिसका इस्तेमाल आप अपने स्किन को ग्लोइंग और स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल चेहरे के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। गर्मी हो या सर्दी दोनों ही मौसम में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सर्फ स्किन को साफ करता है, बल्कि टॉनिंग भी करता ही। इसके इस्तेमाल से चेहरे का रूखापन खत्म होता और डेड सेल्स भी रिमूव होता है।

यह भी पढ़ें…Bank Jobs 2022: बैंक में नौकरी का सुनहरा मौका, निकली है 100 पदों पर भर्ती, मिलेगी अच्छी सैलरी, जानें आयु-पात्रता और नियम

एलोवेरा जेल

अब सर्दियों के मौसम में एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल स्किन को हाइड्रेट करता है। आप इसका इस्तेमाल बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और नमी की कमी भी नहीं होगी।

कच्चा दूध

कच्चा दूध का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा भरपूर होती है। कच्चे तेल से चेहरे का मसाज करने से न सिर्फ त्वचा साफ होती है बल्कि दाग धब्बे भी कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें…सात जन्मों के लिए Palak Muchhal और मिथुन ने थामा एक दूजे का हाथ, शादी की तस्वीरें वायरल

घी बनेगा मॉइस्चराइजर

घी का इस्तेमाल सर्दियों में ठंडी हवाएं आपका मॉइस्चराइजर चुरा लेती हैं और चेहरा रुखा हो जाता है। इससे बचने के लिए आपकी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं जी के इस्तेमाल से चेहरा मुलायम होती है चेहरा मुलायम होता है और ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा होता है।

नारियल तेल

आप चाहे तो नारियल तेल का इस्तेमाल नैचुरल मॉइश्चराइजर के तौर पर कर सकते हैं। यह ना सिर्फ आपके त्वचा के रूखेपन को खत्म करता है, बल्कि आपकी स्किन को टाइट ही करता है। शहद और गुलाब जल के साथ नारियल तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से ढेरों फायदे होते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।