महिलाएं आज ही डाउनलोड करें ये मोबाइल ऐप्स, सेहत और रोजमर्रा की जिंदगी होगी आसान

Manisha Kumari Pandey
Published on -
best mobile apps for women

Women health issue: आज की जिंदगी भागदौड़ वाली बन कर रह गई है। खासतौर पर हम महिलाओं की बात करें तो ये घर और बाहर दोनों ही जिम्मेदारियां संभाल रही हैं। जिसकी वजह से खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रही हैं तो आज हम कुछ ऐसे मोबाइल ऐप्स (Best Mobile Apps For Women) की बात करेंगे जो महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने, साथ ही उनके कामों में हाथ बटाने में मदद करेगा।

महिलाएं कैसे रखें अपना ख्याल 

आज के समय में हर व्यक्ति के जीवन में स्मार्टफोन खास महत्व रखता है। इसके बिना अब जिंदगी की कल्पना शायद ही की जा सकती है। इसकी मदद से लोग मुश्किल से मुश्किल काम का हल आसानी से निकल लेते हैं। खास कर मोबाइल महिलाओं के लिए वरदान साबित हुआ है क्योंकि वो घर से लेकर ऑफिस तक व्यस्त रहती हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें मिनटों में अपने काम को निपटाना होता है, ताकि वे दूसरे काम पर फोकस दें सके। तो चलिए हम कुछ ऐसे ऐप्स को लेकर इस आर्टिकल में बात करते हैं जो महिलाओं की समय को बचाने का काम करता है। साथ ही उनके जीवन से जुड़ी एवं स्वास्थ्य से संबंधित हितों की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

कैलोरी ऐप वजन को बढ़ाने एवं घटाने दोनों में फायदा

सबसे पहले हम कैलोरी ऐप की बात करेंगे ये महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ा ऐप है। इसके जरिए महिलाएं अपने वजन को माप एवं बढ़ा सकती हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप के डाउनलोड हो जाने के बाद उन्हें अपना लिंग, वजन, लंबाई और शारीरिक सक्रियता की जानकारी देनी होगी। इस ऐप में महिला को यह भरना होगा कि आप एक महीने में वजन कितना बढ़ाना या घटना चाहती हैं। इसके बाद ऐप आपको सुझाव देगा कि हर दिन कितनी कैलोरी का सेवन आपको करना चाहिए। इसके अलावा ये आपको खाद्य पदार्थों का लिस्ट भी देगा जिसके मुताबिक आप खाने का सेवन कर सकती हैं।

पूजा-पाठ वाली महिलाओं के लिए मंगलदीप ऐप बेस्ट

अगर महिला पूजा-पाठ की ओर ज्यादा रुचि रखती है तो उनके लिए मंगलदीप ऐप बेहतर है। इस ऐप के जरिए महिला पूजा-पाठ की विधि, पूजा करने का सही तरीका, पंचाग कैलेंडर और यहां तक जिस क्षेत्र में आप रह रही हैं उसके आस -पास के मंदिरों के बारे में भी जानकारी दे देगा कि कौन सा मंदिर कहां है। इस ऐप में आपको धार्मिक गानों का एक सेक्शन भी देखने को मिलेगा। साथ ही आप पूजा-पाठ के लिए स्पेशल पुजारी भी बुक करवा सकते हैं। ये ऐप इंग्लिश, हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल,तेलगू आदि भाषाओं में मौजूद है।

आई केयर-आई एक्सरसाइज डार्क ऐप महिलाओं के लिए किफायती

आंखे मनुष्य के शरीर के सबसे प्रमुख अंगों में से एक है। लेकिन घरेलू महिलाओं के आखों में सूजन और काले घेरे जैसी समस्याएं आमतौर पर देखी जाती है। जिसका कारण तनाव और हद से ज्यादा काम होता है। महिलाओं को इस समस्या से निजात पाने के लिए उन्हें आई केयर-आई एक्सरसाइज डार्क का इस्तेमाल करना चाहिए। इस ऐप के जरिए आपको आईब्रो, पलक व आंखो की खूबसूरती को निखारने का तरीका मिलता है। इसके अलावा इसमें आंखों की देखभाल के लिए उपाय, खानपान और एक्सरसाइज जैसे तीन सेक्शन उपलब्ध हैं। इन तीनों सेक्शन में उपाय दिए गए हैं कि आप आपने आंखों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों का दावा नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News