World Blood Donor Day 2024: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदाता दिवस? इस दिन को मनाने के पीछे का इतिहास और इस साल की थीम

World Blood Donor Day 2024: हर साल जून महीने में पड़ने वाले 14 तारीख को विश्व रक्तदाता दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस साल ये दिन और भी खास है क्योंकि इस दिन को मनाने के 20 साल पूरे हो रहे हैं। ऐसे में आइए जानते है इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य क्या है और इस साल की थीम।

Saumya Srivastava
Published on -

World Blood Donor Day 2024: रक्तदान को महादान कहा जाता है क्योंकि इससे ना जानें कितने लोगों की जान बचाई जाती है। कई बार गंभीर मेडिकल हालात में डोनेट किए गए ब्लड की मदद से मरीजों को नया जीवन मिलता है। यही वजह है कि रक्तदान जैसे कार्य के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है। हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रुप में मनाया जाता है। आइए जानते है इस खास दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य और इस साल की थीम।

क्यों मनाया जाता है विश्व रक्तदाता दिवस?

रक्तदान के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ही यह दिन मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दिन सभी ब्लड डोनर्स का भी धन्यवाद किया जाता है, जिनकी वजह से लाखों लोगों की जान बचाने में मदद मिलती है। यही वजह है कि लोगों को इस दिन रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत?

इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2005 में हुई लेकिन उससे पहले साल 1990 में रिचर्ड लोवर नाम के एक वैज्ञानिक ने दो कुत्तों के बीच सबसे पहला सफल ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया। इसका किसी तरह से भी कोई दुष्परिणाम देखने को नहीं मिले। फिर इसी परीक्षण को ध्यान में रखकर इंसानों में भी ब्लड ट्रांसफ्यूजन की तकनीक को विकसित किया गया। साल 2005 में वर्ल्ड हेल्थ असेंबिली ने 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाने की घोषणा की और तब से लेकर आज तक इस दिन को मनाया जा रहा है।

साल 2024 की थीम?

इस साल विश्व रक्तदाता दिवस के 20 साल पूरे हो रहे हैं। इस दिन को और खास करने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपनी वेबसाइट पर इस साल की थीम बताया कि “20 years of celebrating giving: thank you blood donors!”। इस थीम के माध्यम से लाखों ब्लड डोनर्स, जिनकी वजह से हेल्थ इंडस्ट्री ठीक तरीके से ब्लड ट्रांसफ्यूजन कर पा रहे हैं, उन्हें धन्यवाद कहा जा रहा है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News