World classic cinema : क्या आपने देखी हैं दुनिया की ये क्लासिक फिल्में, जानिये कुछ खास बातें

World classic movies : आज हम आपको दुनिया की कुछ क्लासिक फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फिल्मों को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वे सिनेमा के क्षेत्र में विभिन्न कलात्मक, सामाजिक, तकनीकी और कथानक के स्तर पर अद्वितीय हैं। इन फिल्मों ने दुनियाभर में प्रशंसा प्राप्त की और कई पुरस्कार भी जीते है।
• ” कसाब्लेन्स” (Casablanca, 1942): यह एक अमेरिकी रोमांटिक ड्रामा फिल्म है जो द्वितीय विश्वयुद्ध की कहानी पर आधारित है। इसमें हम्फ्री बोगार्ट, इंग्रिड बर्गमैन और पॉल हैनरिड मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह मुख्य रूप से प्यार और वफादारी पर आधारित है। यह फिल्म आधुनिक सिनेमा की अत्यंत महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक मानी जाती है।
• “द गॉडफादर” (The Godfather, 1972): यह एक अमेरिकी फिल्म है जिसे फ्रांसिस फ़ॉर्ड कॉपोला ने निर्देशित किया है। फिल्म का कथानक अपराध पर आधारित है और ये इसी नाम के मशहूर उपन्यास पर केंद्रित है। यह फिल्म उत्कृष्ट कथानक और अदाकारी के लिए जानी जाती है। इसे एक अद्वितीय और प्रभावशाली फिल्म के रूप में माना जाता है और इसने सिनेमा को नये मानदंड स्थापित किए।
• “सिटिज़न केन” (Citizen Kane, 1941): इस फिल्म को ओर्सन वेल्स ने निर्देशित है और इसका शुमार विश्व की महानतम फिल्मों में किया जाता है। इस फिल्म का शिल्प बेजोड़ है और इसके छायांकन में कई नए प्रयोग किए गए हैं तथा कथ्य को प्रभावशाली ढंग से रखने की वजह से इसे दुनिया भर में सराहना मिली है।
• “ला स्ट्राडा” (La Strada, 1954): इस इटालियन फिल्म है जिसका निर्देशन फेडेरिको फेलिनी ने किया है। यह एक नाटकीय फिल्म है जो एक युवा महिला की कठिनाइयों को बताती है। इसे शानदार कैमरा वर्क, र मानवीय भावनाओं के लिए बहुत प्रशंसा मिली है।
• “सिंगिन’ इन द रेन” (Singing in the Rain, 1952): यह एक अमेरिकी संगीतमय रोमांटिक कॉमेडी है। इसमें उत्कृष्ट संगीत, और नृत्य पर है जिसने दुनियाभर में इसे लोकप्रिय बनाया। इसे जीन केली, डोनाल्ड ओ’कॉनर, और डेबी रेनॉल्ड्स ने प्रमुख भूमिकाएं निभाई हैं। यह फिल्म अपनी मनोरंजकता, चर्चित गानों और चमत्कारिक नृत्य के लिए मशहूर हुई है।
• “फ़ादर ऑफ़ दी ब्राइड” (The Father of the Bride, 1950): इस फिल्म को विन्सेंट मिनेली ने निर्देशित किया है। यह एक पारिवारिक कॉमेडी है जो एक पिता की उलझन को बताया है जो अपनी बेटी की शादी की तैयारी करता है। इस फिल्म का महत्व उत्कृष्ट अदाकारी, कॉमिक राइटिंग और परिवारिक संबंधों को दिखाने के लिए है।
• “द सेवन समुराई ” (The Seven Samurai, 1954) : ये एक जापानी फिल्म है जिसका निर्देशन अकिरा कुरोसावा ने किया है। यह एक एक्शन-एडवेंचर फिल्म है जहां कुछ किसान डाकुओं से लड़ने के लिए समुराई की मदद लेना चाहते हैं। उस समय ये जापान की सबसे महंगी फिल्म थी।
• “मॉर्डन टाइम्स” (Modern Times, 1936): यह चार्ली चैपलिन द्वारा लिखित और निर्देशित ये एक रोमांटिक ब्लैक कॉमेडी फिल्म है। इसने कई पुरस्कार जीते हैं और इसे सांस्कृतिक, ऐतिहासिक रूप से या सौंदर्यपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण होने की श्रेणी मे चुना गया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।