World Milk Day : इस दूध के दो घूंट पीते ही झूम उठते हैं लोग, शराब से भी ज्यादा होता है नशीला

world milk day

World Milk Day : दूध हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसी वजह से सभी घरों में दूध का सेवन लोग करते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। डॉक्टर्स भी मरीजों को दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ ताकतवर बनाता है।

दूध पीने से हड्डियों और दातों को मजबूत बनाने के साथ-साथ मांसपेशियों को बढ़ाने, वजन कंट्रोल रखने प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को दूर करने, दिमागी ताकत बढ़ाने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है। लेकिन दूध कई चीजों से प्राप्त होता है। वैसे तो अधिकतर लोग गाय और भैंस का दूध पीना ही पसंद करते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।