World Photography Day 2022 : विश्व फोटोग्राफी दिवस पर इस साल महामारी को कैमरे की नजर से देखने का दिन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day 2022) है। कहते हैं एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। आज का दिन फोटोग्राफी की कला, शिल्प, विज्ञान और इतिहास का एक वार्षिक विश्वव्यापी उत्सव के रुप में मनाया जाता है। कलाओं की फेहरिस्त में फोटोग्राफी बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है।

Janmashtami : दही-हांडी उत्सव पर जोश बरकरार, यहां विजेताओं को मिलता है इतने करोड़ का इनाम

इतिहास पर नजर डाले तो 9 जनवरी, 1839 को दुनिया की सबसे पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया का आविष्कार हुआ था। फ्रांस में जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर नाम के दो वैज्ञानिकों ने डॉगोरोटाइप नामक प्रक्रिया का अविष्कार किया।फ्रांस सरकार ने इस तकनीक के अविष्कार की घोषणा 19 अगस्त, 1839 में की और इसका पेटेंट लिया। इसी की याद में साल 2010 से आज के दिन विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। इस दिन ऑस्ट्रेलिया के एक फोटोग्राफर ने अपने साथियों के साथ मिलकर इस दिन को मनाने और इसका प्रचार प्रसार करने का निर्णय लिया। उन्होने ऑनलाइन गैलरी के जरिए अपनी फोटोग्राफ्स लोगों के सामने पेश की जिसे काफी पसंद किया गया।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।