World Sleep Day 2023 : नहीं ले पाते हैं गहरी नींद? इन टिप्स को करें फॉलो, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक

Avatar
Published on -
world sleep day 2023

World Sleep Day 2023 : मार्च महीने के तीसरे शुक्रवार के दिन वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। यह दिन उन लोगों के लिए खास होता है जिन्हें खूब नींद आती है। लेकिन आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है। कई लोगों में स्लीप डिसऑर्डर देखा जाता है।

कोरोना महामारी के बाद से यह समस्या अधिकतर लोगों में देखने को मिल रही है। लोग 8 घंटे सोने की वजह सिर्फ 5 से 6 घंटे ही अपनी नींद पूरी कर पाते हैं। जिस वजह से उनका शरीर थका हुआ और स्ट्रेस फील करता है। ऐसे में हर साल 17 मार्च के दिन नींद का महत्व समझने और उससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है।

इस खास दिन के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। अगर आप भी नींद नींद पूरी नहीं कर पाते हैं और हमेशा लोग फील करते हैं तो आज हम आपको अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप गहरी नींद ला सकते हैं। इससे आप दिनभर एक्टिव और एनर्जेटिक भी रहेंगे। तो चलिए जानते हैं

World Sleep Day पर इन टिप्स को करें फॉलो

  • रात में नींद नहीं आ रही है तो आपको मसाज थेरेपी ट्राई करना चाहिए। इसे करने के लिए आपको थोड़ा सा तेल लेकर उसे सर में मालिश करना होगा। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे और आपको नींद भी जल्दी और गहरी आएगी।
  • गहरी नींद के लिए रोजाना गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। कहा जाता है कि गुनगुने पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है और नींद भी भरपूर आती है। साथ ही स्ट्रेस भी खत्म हो जाता है।
  • अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो आप बुक रीडिंग करना शुरू करें। ऐसा करने से आपको गहरी नींद आएगी और आप अच्छा महसूस करने लगेंगे। जैसा कि आप सभी ने सुना ही होगा कि पढ़ते-पढ़ते अधिकतर लोग सो जाते हैं। ये इसलिए क्योंकि उनकी माइंड रिलेक्स हो जाता है और वह अच्छा महसूस करते हैं। इस वजह से बुक रीडिंग करने से व्यक्ति का स्ट्रेस दूर होता है और दिमाग शांत होता है इस वजह से नींद अच्छी आती है।
  • अगर आपको नींद नहीं आ रही है तो आप सोने से पहले वर्कआउट या फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें। ऐसा करने से आपकी बॉडी आते हो जाती है और नींद नहीं आने की वजह बनती है। इसलिए सोने से 3 घंटे पहले तक आप वर्कआउट ना करें।
  • ज्यादातर लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं। इस वजह से भी नींद की समस्या होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए सही समय पर खाना खाना चाहिए। जिससे डाइजेशन भी ठीक रहता है। इसलिए सोने से दो-तीन घंटे पहले खाना खाना बेस्ट माना जाता है।
  • अच्छी और गहरी नींद के लिए एक फिक्स टाइम होना बेहद जरूरी है। अगर आप फिक्स टाइम पर सोना शुरू करेंगे तो आपको नींद भी जल्दी आइए और आपकी बॉडी भी दिनभर एक्टिव महसूस करेगी।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां मान्यताओं पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News