World Television Day 2022 : स्मार्ट हो गया है इडियट बॉक्स, जानिये टेलीविजन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

World Television Day 2022 : आज विश्व टेलीविजन दिवस है। इसे प्रसारण माध्यम के रूप में परिभाषित किया जाता है। वर्ल्ड टेलीविजन डे मनाने का उद्देश्य इसके महत्व को प्रतिपादित करना और प्रसारण मीडिया की भूमिका के बारे में जागरूरता बढ़ाना है। नवंबर 1996 में संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा पहले वर्ल्ड टेलीविजन फोरम का आयोजन किया गया, इसी के बाद से हर साल 21 नवंबर को ये दिन मनाए जाने का निश्चय हुआ।

समय के साथ बदला टेलीविजन का रूप

टीवी, छोटा बक्सा, बुद्धू बक्सा, इ़डियट बॉक्स..इन तमाम नामों से पुकारा जाने वाला टेलीविजन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। अपने अविष्कार के बाद से ही ये लोगों के लिए मनोरंजन के साथ शिक्षा, समाचार, सूचनाओं के आदान प्रदान का जरिया भी बन गया। टेलीविजन का अविष्कार 1924 में स्कॉटिश इंजीनियर जॉन लोगी बेयर्ड ने किया था। लेकिन भारत में टीवी को आते आते 35 साल लग गए। 1959 में यूनेस्को के सहयोग से पहली बार नई दिल्ली में टेलीविजन पेश किया गया था। हमारे देश में 1991 तक दूरदर्शन सरकार के स्वामित्व वाला एकमात्र राष्ट्रीय चैनल बना रहा। इसके बाद निजी और विदेशी प्रसारकों को सीमित संचालन की अनुमति दी गई। हमारे देश में आज भी सामान्यता लोग टीवी के लिए दूरदर्शन नाम ही अधिक प्रचलित है। हालांकि आज टीवी पर सैंकड़ों अलग अलग चैनल है और ओटीटी प्लेटफॉर्म ने तो इसका रूप ही बदल दिया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।