हार्ट ब्लॉकेज खोलने में मदद करते हैं ये 3 योगासन, ठंड में जरूर करें ट्राई

Published on -
Yoga For Heart Blockage

Yoga For Heart Blockage : कोरोना महामारी के बाद से ही हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी समस्या के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन किसी न किसी की हार्ट अटैक से हुई मौत कि खबरें भी सामने आती रहती है। आपको बता दें, हार्ट अटैक की समस्या हार्ट में हुए ब्लॉकेज की वजह से होती है। ठंड में इसकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

इतना ही नहीं इसका सबसे बड़ा कारण बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान पान भी बनता है। क्योंकि आजकल के लोग घर से ज्यादा बाहर का खाना पसंद करते हैं और बाहर अधिकतर लोग सिर्फ और सिर्फ जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड हमारी सेहत और हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक माना जाता है।

इसकी वजह से हार्ट में ब्लॉकेज होने की संभावना भी तेजी से बढ़ जाती है। ये इसलिए क्योंकि शरीरी को पोषण तत्व अच्छी मात्रा में नहीं मिलता है। इस वजह से आजकल कम उम्र के लोगों में भी सेहत से जुड़ी कई समस्या देखने को मिल रही है। बड़ी बात ये है कि कम उम्र के लोगों में हार्ट की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है।

हार्ट की समस्या सबसे ज्यादा खतरनाक मानी जाती है। क्योंकि इसकी वजह से सीधा लोगों की जान चली जाती है। इससे बचने के लिए और खुद को स्वास्थ्य बनाएं रखने के लिए आज हम आपको इस लेख में कुछ इसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके हार्ट हेल्थ को अच्छा रखने के साथ-साथ हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मदद करेगा और दिल को फौलादी बना देगा। तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में विस्तार से –

ये है वो 3 योगासन

अनुलोम विलोम

हार्ट ब्लॉकेज को खोलने के लिए अनुलोम विलोम योगासन सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर को स्वस्थ तंदुरुस्त रखने में मदद करता है। अनुलोम विलोम की मदद से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं पेट भी मजबूत होता है और कब्ज की समस्या भी से दूर होती है। सबसे ज्यादा फायदेमंद इसे हार्ट के लिए माना जाता है। अगर रोजाना सुबह करीब 10 मिनट के लिए अनुलोम विलोम किया जाए तो इससे हार्ड ब्लॉकेज खोलने के साथ-साथ हार्ट हेल्दी रहता है।

धनुरासन

धनुरासन भी दिल की सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इस आसन को करने से दिल की ब्लॉक नशे ढीली पड़ने लगती है और ब्लॉकेज खत्म हो जाते हैं। हालांकि कुछ समय तक इसे लगातार करना होता है तभी फायदा देखने को मिलता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर मेंटेन रहता है तो इससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है।

भुजंगासन

भुजंगासन दिल की तमाम बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर इसे नियमित रूप से रोजाना किया जाए तो ये हार्ट के ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है। इतना ही नहीं इस आसन की वजह से कभी भी व्यक्ति को दिल का दौरा नहीं पड़ता है। ये हार्ट को स्वास्थ्य रखता है। इसकी मदद से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएँ भी ठीक हो जाती है वहीं कब्ज भी खत्म हो जाता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News