मोटापा ही नहीं डैंड्रफ भी मिटाता है योगा, बालों की सेहत के लिए रोज करें ये योगासन।

सही तरीके से किया गया योग निश्चित ही शरीर के अंदर से अनेकों बीमारियों को दूर करने में सहायता करता है।

डेस्क रिपोर्ट। बालों को लंबा, घना बनाए रखने के जतन ही कम नहीं है, उस पर रूसी का टेंशन भी झेलना पड़ जाए तो समझिए मुश्किल दुगनी हो जाती है। ये रूसी भी ऐसी जिद्दी मुसीबत है जो एक बार अगर बालों में हो जाए तो आसानी से जाती नहीं है। तमाम महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लें या सैकड़ों घरेलू नुस्खे आजमा लें रूसी को जड़ से मिटाना इतना आसान नहीं है। सर्दी, गर्मी या बरसात- हर मौसम में रूसी बालों की जड़ों में घर बना लेती है, फिर तेल लगाते रहें, शैंपू या कंडिशनर आजमाते रहें उसे दूर करना आसान नहीं है।

जहां सब उपाय फेल हो जाते हैं वहां योग काम आता है। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि रूसी मिटाने के लिए आप कुछ योगासन भी आजमा सकते हैं। जिन्हें नियमित रूप से करके आप रूसी से निजात पा सकते हैं।

अधोमुखश्वानासन
अधोमुख श्वानासन का एक नाम अधोमुखी मुद्रा भी है। ऐसा नाम इसलिए पड़ा क्योंकि इसमें आगे की तरफ झुकना होता है। इस आसन से बालों तक खून का फ्लो अच्छा होता है, साथ ही बालों को सही मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती है जिसकी वजह से रूसी की पकड़ कमजोर होती जाती है।

अधोमुखश्वानासन करने का सही तरीका
एक योगा मैट लें और उस पर दोनों पैर जोड़ कर सीधे खड़े हो जाएं। इस आसन में आगे की तरफ झुकना है। धीरे धीरे अपनी कमर को मोड़ते हुए झुकते जाएं और दोनों हाथों से जमीन को छूने की कोशिश करें। जब ऐसा करने में कामयाब हो जाएं तब दोनों पैरों और हाथों को एक दूसरे से दूर ले जाएं, झुके झुके ये दूरी कम से कम दो फीट होनी चाहिए। कोहनी और घुटने मुड़े हुए नहीं होना चाहिए। इस मुद्रा में तीस से चालीस सेकंड तक रहें, ऐसा कम से कम पांच बार करें।

मोटापा ही नहीं डैंड्रफ भी मिटाता है योगा, बालों की सेहत के लिए रोज करें ये योगासन।

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उत्तानासन
ये भी योग की ऐसी ही मुद्रा है जिससे सर में रक्तसंचार बढ़ता है और जिसका फायदा बालों को मिलता है। न सिर्फ बालों के लिए बल्कि ये आसन एक तरह की स्ट्रेचिंग भी है जो पैर और हाथ दोनों को काफी आराम देता है। साथ ही पेट कम करने के लिए भी ये आसान किया जा सकता है।

उत्तानासन करने का सही तरीका
योगा मैट पर दोनों पैर जोड़ कर सीधे खड़े हो जाएं, अब नीचे की ओर झुकना शुरू करें, हाथों को सीधा रखें, शुरूआत में जितना हो सके उतना ही झुकें, धीरे धीरे आप उस स्तर तक पहुंचेंगे जब आपक पेट और घुटने आपस में टिका सकेंगे और हाथों को पैर के पीछे ले जा सकेंगे। इस मुद्रा में भी कम से कम तीस से चालीस सेकंड रहना है।

मोटापा ही नहीं डैंड्रफ भी मिटाता है योगा, बालों की सेहत के लिए रोज करें ये योगासन।