बरबट्टी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, वजन कम करने और निरोग रखने में होता है मददगार

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। इस महीने में आपको बाजारों में एक सब्जी बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती होगी और वह है बरबट्टी (barbatti)। यह सब्जी देखने में लंबी, पतली और हरी होती है। इससे लोग कई प्रकार के पकवान बनाते हैं। इससे कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते है। आइए जानते हैं बरबट्टी के फायदे:-

वजन कम करने में होता है सहायक

स्टडी के मुताबिक बरबट्टी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह फ़ाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है, जिसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"