बरबट्टी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, वजन कम करने और निरोग रखने में होता है मददगार

आइए जानते हैं बरबट्टी के फायदे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। इस महीने में आपको बाजारों में एक सब्जी बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती होगी और वह है बरबट्टी (barbatti)। यह सब्जी देखने में लंबी, पतली और हरी होती है। इससे लोग कई प्रकार के पकवान बनाते हैं। इससे कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते है। आइए जानते हैं बरबट्टी के फायदे:-

वजन कम करने में होता है सहायक

स्टडी के मुताबिक बरबट्टी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह फ़ाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है, जिसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

यह भी पढ़े… Vivo T1 Pro 5G जल्द होगा लॉन्च, खास हैं इसके फीचर्स, सिर्फ इतनी होगी कीमत

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में बरबटी होता है सहायक

बरबटी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को संतुलित रखता है। इसमें काफी कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो दिल की बीमारी होने के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। साथ ही इसके पोटैशियम, मैग्निशियम और अन्य कई गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को भी दूर रखते हैं। इसमें ग्लिसमिक इंडेक्स सब्जियों के मुकाबले काफी कम होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को भी संतुलित रखने में मददगार साबित होता है।

पेट और स्किन दोनों को रखता है फिट

अपनी डाइट में बरबट्टी को शामिल करने से प्रोटीन की मात्रा और फाइबर की मात्रा भरपूर मात्रा में शरीर को मिलती है। जो पाचन तंत्र के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं यह स्कीन के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होने के कारण यह कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने का भी काम करता है और शरीर के सारे टॉक्सिक पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।